Categories
Other

कोरोना वायरस के बीच भारत में एक और बड़ी बीमारी की हुई दस्तक

देश में कोरोना वायरस के मामलों दिन पर दिन बढ़ते ही जा रहे है. आपको बता दें कि अब तक मरीजों की संख्या 6 हजार के पार पहुंच चुकी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक अब तक देश में इसके 6412 केस सामने आ चुके हैं. वहीं 199 लोगों की इससे मौत हो चुकी है. साथ ही बता दें कि 504 लोग इलाज के बाद रिकवर भी हो चुके हैं.

कोरोना वायरस के खतरे के बीच दुनिया के लिए एक और बीमारी परेशानी का कारण बनने वाली है। पिछले कुछ महीनों से धीरे-धीरे बढ़ रहा स्वाइन फीवर अब खतरनाक रूप लेता जा रहा है। हाल में भारत में सूअरों की इस फीवर से मौत की पुष्टि की गई थी, लेकिन अब पश्चिमी पोलैंड में भी इस बीमारी का पता चला है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, जर्मनी के बॉर्डर से महज 150 किमी दूर एक गांव में यह बीमारी तेजी से फैल रही है.यह वायरस सूअरों के लिए बेहद खतरनाक होता जा रहा है और विशेषज्ञों की मानें तो यह आसानी से इंसानों तक भी पहुंच सकता है। चीन में यह प्रकोप पहले से ही चल रहा है, जिस कारण वहां के करीब 40 प्रतिशत सूअरों का सफाया हो चुका है.

दरअसल, अफ्रीकन स्वाइन फीवर (एएसएफ) छोटे पिग फार्म्स और फैक्ट्रियों को तबाह कर रहा है। संक्रमण के स्रोत एएसएफ पॉजिटिव पिगलेट्स थे, जो खेत के मालिक, स्मिथ फील्ड फूड्स की सहायक कंपनी एग्री प्लस ने मार्च के मध्य में खरीदे थे। अधिकारियों ने बताया कि वेस्टर्न पोलैंड में करीब 10,000 से ज्यादा पिगलेट्स हैं। हालांकि, कोरोना के चलते वहां सभी गतिविधियों पर रोक लगा दी गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.