Categories
News

जानिए एक सम्रा’ट की खौफ’नाक कहानी, बकरी का नाम सुन’ते ही दे देता था फां’सी😱

डेली न्यूज़

आपने इति’हास में कई ऐसे राजा-महा’राजाओं के बारे में सुना और पढ़ा होगा, जिनकी कहा’नियां प्रेर’णा देती हैं। वहीं कुछ ऐसे भी राजा हुए हैं, जिनके कि’स्से रूह कंपा देते हैं। ऐसे ही एक राजा थे गा’यस जूलि’यस सीजर जर्मेनि’कस यानी कालि’गुला, जो रोम के तीसरे स’म्राट थे। उन्हें दुनिया के सबसे अजीब रा’जाओं और ताना’शाहों में से एक माना जाता है। जूलि’यस सीजर के बारे में कहा जाता है कि वह खुद को रोम की देवी मानी जाने वाली वीनस का वंश’ज होने का दावा करते थे। 

आइ’ए जानते हैं जूलियस सी’जर के बारे में कुछ ऐसी रोचक बातें, जि’सके बारे में शायद ही आप जानते होंगे।

प्रतीकात्मक तस्वीर

 कहा जाता है कि स’म्राट जूलि’यस सीजर को लंबे बालों से काफी नफ’रत थी और इसीलिए वो साम्रा’ज्य में किसी भी लंबे बालों वाले इंसान को देख लेते थे, तो उसे तुरंत गंजा होने का फैसला सुना देते थे और जा’हिर है राजा के आ’देश को लोगों को मान’ना ही पड़ता था। 

प्रतीकात्मक तस्वीर

जूलि’यस सीज’र को घोड़ों से बहुत लगाव था। उनके सबसे प्यारे घोड़े का नाम इनसि’टैटस था और वो उससे इत’ना प्यार करते थे कि उसके रहने के लिए एक सुंद’र सा घर भी बन’वा दिया था। बाद में घोड़ों के प्रति उन’का यह प्रेम सनक में तब्दी’ल हो गया था। इसी सनक के चलते उन्होंने एक बार घो़ड़े को ही रा’ज्य का मं’त्री बना दिया था। 

प्रतीकात्मक तस्वीर

कहते हैं कि जूलि’यस सीजर को सो’ने से भी बहुत प्यार था और इसी’लिए वह ज्यादा से ज्यादा सोने के आभू’षण पहनते थे। यहां तक कि सोने के आभू’षण और सि’क्कों से भरे बाथ’टब में नहाते भी थे। उनके बारे में यह भी कहा जाता है कि वह पिघ’लाए हुए मो’ती को सिरके में डाल’कर पीते भी थे।

प्रतीकात्मक तस्वीर

कहा जाता है कि जूलि’यस सीजर देखने में पतले-दुबले थे, उनका रंग पीला और आंखें धंसी हुई थीं और इसी व’जह से उनके पीठ पीछे कई लोग उनकी तुल’ना बक’री से कर दिया करते थे। इस’लिए जब भी कोई उनके सा’मने बकरी का जिक्र करता था, तो वह उसे तुरंत फां’सी की स’जा सुना देते थे।