Categories
News

नौसेना में पहली बार महिला पायलट बढ़ा’एंगी देश का गौरव, समु’द्री मि’शन के लिए तीन महिला पायलट तैयार

डेली न्यूज़

समु’द्री मिशन के लिए भार’तीय नौसेना की तीन महि’ला पाय’लटों का पहला बैच तैयार है. भार’तीय नौसेना ने डो’र्नियर विमान पर मैरी’टाइम(समुद्री) टोही (एमआर) मि’शन के लिए लेफ्टि’नेंट दिव्या शर्मा, लेफ्टि’नेंट शुभांगी और लेफ्टि’नेंट शिवांगी को तैयार किया है. 

समुद्री मिशन के लिए तीन महिला पायलटों का पहला बैच तैयार

स्टोरी हाइलाइट्स

  • समुद्री मिशन के लिए तीन महिला पायलटों का पहला बैच तैयार
  • लेफ्टिनेंट दिव्या शर्मा, लेफ्टिनेंट शुभांगी और लेफ्टिनेंट शिवांगी हैं हिस्सा

समु’द्री मि’शन के लिए भारतीय नौसेना की तीन महिला पाय’लटों का पहला बैच तैयार है. भार’तीय नौसेना ने डोर्नि’यर विमान पर मैरीटा’इम(समुद्री) टोही (एमआर) मि’शन के लिए लेफ्टि’नेंट दिव्या शर्मा, लेफ्टिनेंट शुभां’गी और लेफ्टिनेंट शिवांगी को तै’यार किया है. 

रक्षा प्रव’क्ता ने कहा कि इन महि’ला पाय’लटों को नौसे’ना की दक्षि’णी कमान ने डो’र्नियर विमान के जरिए कार्य (मिशन के लिए तैयार) को अंजा’म देने का दा’यित्व सौंपा है. तीनों महिला पाय’लट 27वें डोर्नियर ऑपरे’शनल फ्ला:इंग ट्रेनिंग प्रो’ग्राम से जुड़े छह पाय’लटों में शामिल थीं, जो गुरुवार को INS गरुड़ पर आयो’जित पा’सिंग आउट समा’रोह के बाद इस प्रो’ग्राम में ग्रैजु’एट हो गए. 

लेफ्टि’नेंट दिव्या शर्मा दिल्ली के माल’वीय नगर की रहने वाली हैं. लेफ्टि’नेंट शुभां’गी उत्तर प्रदेश और लेफ्टि’नेंट शिवांगी बिहार के मुजफ्फ’रपुर की रहने वाली हैं. लेफ्टि’नेंट शिवांगी ने वहीं से प’ढ़ाई की है. 

लेफ्टि’नेंट शिवांगी 2 दिसंबर, 2019 को नौसे’ना पाय’लट के रूप में अर्ह’ता प्रा’प्त करने वाली पह’ली महि’ला थीं. रक्षा प्रव’क्ता ने कहा कि तीनों म’हिला पाय’लटों का एक बैच बना’या गया और 27वें डीओए’फटी कोर्स में शामि’ल छह पाय’लटों में इन्हें शामि’ल किया गया था और यह च’रण सबसे महत्व’पूर्ण था.