Categories
धर्म

घर में इन पौधों को लगाने से चम’क जाएगा आपका भा’ग्य, आती है सुख-समृ’द्धि, जरूर लगाए ये पौधे!

धार्मिक समाचार

पेड़-पौधे ही हमारे जीवन का आ’धार हैं। जब हम हरे-भरे पौधों को देखते हैं तो हमारे मन को एक अलग तरह की शांति का अनु’भव होता है। वास्तु में भी पौधो का बहुत मह’त्व बताया गया है। वास्तु शा’स्त्र में कुछ ऐसे पौधे बताए गए हैं, जिन्हें घर में लगाने से आपका भाग्यो’दय होता है। घर में सुख-समृ’द्धि का आग’मन होता है। इन पौधों को घर में लगाना बहुत ही शुभ माना गया है। इन पौधो को घर में लगाने से वातावरण तो शु’द्ध होता ही है साथ ही सकारा’त्मकता का संचार भी होता है, लेकिन इन पौधों को सही दिशा और नियम के अनु’सार ही लगाना चाहिए। तो चलिए जानते हैं उन पौधों के बारे में…

money plant

 मनी प्लांट का पौधा-
मनी प्लांट एक ऐसा पौधा है, जिसके बारे में ज्या’दातर लोगों को पता होता है। इस पौधे को धन वर्षा करने वाला पौधा माना गया है। यह बेल के रूप में बढ़ता है। यदि आप इस पौधे को सही तरह से और सही दिशा में लगाते हैं तो नि’श्चित ही यह सुख-समृ’द्धि देने वाला पौधा है। 

मनी प्लांट की सही दिशा और स्था’न
मनी प्लांट को अपने घर के हॉल या लि’विंग रूम लगा सकते हैं। इसे हमे’शा द’क्षिण-पूर्व दिशा में लगाना चाहिए। दक्षिण पूर्व दिशा का स्वा’मी शुक्र ग्रह है जो धन संप’न्नता का कारक है। इसलिए इस दिशा में मनी’प्लांट लगाना बहुत शुभ माना जाता है। 

मनी प्लांट को लगाते समय ध्यान रखें ये बातें
मनी प्लांट को लगाते समय ध्या’न रखें कि उसकी बेल हमेशा ऊपर की ओर बढ़’नी चाहिए। ऊपर जाती हुई बेल उन्न’ति का प्रतीक होती है। बेल कभी भी नीचे की ओर नहीं लट’कनी चाहिए। मनी’प्लांट का पौधा कभी भी घर से बाहर न लगाएं। 

तुलसी का पौधा (प्रतीकात्मक तस्वीर)

तुलसी का पौधा
तुलसी का धार्मि’क मह’त्व होने के साथ आयुर्वे’दिक महत्व भी माना जाता है। तुल’सी संसार के पालन कर्ता भग’वान श्री हरि वि’ष्णु को प्रिय है। माना जाता है कि जहां तुलसी रहती है, वहां भग’वान विष्णु की कृपा के साथ ल’क्ष्मी जी की कृपा भी रहती है। जिससे आपके घर में समृ’द्धि के साथ सुखों का भी वास होता है। वा’स्तु में भी तु’लसी का बहुत महत्व माना जाता है। तुलसी में नकारा’त्मकता को अवशो’षित करने की क्षमता रहती है। इसे घर में लगाने से सकारा’त्मक ऊर्जा का संचार होता है साथ ही तु’लसी वास्तु दोष के बुरे प्र’भावों से भी मुक्ति दिलाती है। 

तुलसी लगाने की सही दिशा और स्थान
पहले के समय में तुलसी को आंगन के बीचो-बीच रोपा जाता था। आज के बद’लते समय में लोगों के घरों के आकार में भी बदलाव आया है इसलिए इस पौधे को घर के बरा’मदे हॉल आदि में रखा जा सकता है।
तुलसी पूजनीय हैं इन्हें देवताओं की श्रेणी में रखा जाता है, इस’लिए तुलसी को उत्तर-पूर्व दिशा या उत्तर दिशा, एवं पूर्व दिशा में लगा’ना उचित रहता है।

तुलसी के पौधे के बारें में ध्यान रखें ये बातें
तुलसी का पौधा लगाते समय ध्या’न रखें कि उस स्थान की पवि’त्रता बनाएं रखें। तुलसी के आस-पास बिलकुल भी गंदगी नहीं रहनी चा’हिए। गंदे हाथों से तुल’सी को न छुएं।

feng shui

फेंग’शुई वास्तु लकी बैंबू प्लांट
बांस का पौधा तेजी से ऊपर की ओर बढ़ता है, इसलिए इस पौधे को उ’न्नति का कारक माना जाता है। फेंग’शुई में इस पौधे को सबसे शुभ माना है। यह भा’ग्य और शांति को बढ़ावा देता है। इस पौधे को घर में लगाने से धन-समृ’द्धि आती है। इसे आप अपने कार्य स्थ’ल पर भी लगा सकते हैं। 

ध्यान रखें ये बातें
इसे कभी भी धूप में न रखें। इससे ये बहुत जल्दी सूख जा’एगा जो सही नहीं रहता है।
इसे किसी बर्तन में करके लाल रिबन में बांध’कर रखें। 
बांस का पौधा कभी भी लटका’कर नहीं रखना चाहिए।