Categories
Other

सिर्फ 7 दिन तक रात में खाएं लौंग की 1 कली, जो परिणाम होगा देखकर यकीन नहीं होगा

आजकल लोगों के खानपान की वजह से उनके शरीर को बीमारियाँ घेर लेती हैं. लोग अपनी लाइफ में इतने बिजी हो जाते हैं कि वो अपनी सेहत के ऊपर ध्यान ही नहीं देते. बिजी लाइफ के चलते लोग कभी-कभी डॉक्टर के पास भी नहीं जाते और घरेलू नुस्खें अपना लेते हैं. आज हम आपको एक ऐसी आयुर्वेदिक चीज़ के बारे में बता रहे हैं जिससे आप कई बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं. ये एक ऐसे उपाय है जो आपकी बहुत सारी बीमारी को दूर कर सकता है.


हम जिस नुस्खें की बात कर रहे हैं वो है एक छोटी सी लौंग से करना है .  वैसे तो लोग लौंग खाने में डालने के लिए उपयोग करते हैं. लौंग खाने को स्वादिस्ट बनाने के लिए प्रयोग की जाती है.  आपको बता दें लौंग में खाने को स्वादिस्ट बनाने के साथ और भी बहुत से फ़ायदे होते हैं. आप सोच भी नहीं सकते एक लौंग कितनी फायदेमंद हो सकती है. आज हम आपको बताएँगे एक लौंग से आप कितनी बीमारियाँ ठीक कर सकते हैं. लौंग खाने से बहुत ही अद्भुत फायदे होते हैं. अगर आप 7 दिन लगातार 1 लौंग खाने से जो होगा उसे देखकर हैरान हो जाएंगे.

लौंग के फायदे 

  • लौंग को चूसने से मुंह से आ रही बदबू से छुटकारा मिलता हैं.
  • सर्दियों के मौसम में खांसी की समस्या आम हो जाती है और ऐसे में लौंग मुंह में रखने से खांसी की समस्या ठीक होती हैं.
  • अगर आपको भी रहती है जुकाम की समस्या तो एक कपड़े में लौंग के तेल की कुछ बुँदे डाल कर सूंघे. इससे जुकाम जल्दी ठीक हो जाएगा.
  • जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या रहती है उन्हें लौंग का सेवन करना चाहिए. 100 ग्राम पानी में लौंग का पाउडर मिला कर पीने से एसिडिटी की समस्या दूर होती है.
  • लौंग का तेल लगाने से जोड़ों के दर्द से निजात मिलती हैं.
  • आँखों की बीमारी के लिए भी फायदेमंद है लौंग, अगर किसी को रतौंधी रोग तो बकरी के दूध में लौंग मिलकर आँखों के नीचे लगायें.
  • लौंग और चिरायता दोनों बराबर मात्रा में पानी के साथ पीसकर पीने से बुखार ठीक होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.