Categories
News

आतं’कियों की साजि’श का खु’लासा: ये दि’ग्गज ने’ता अ’ब नि’शाने प’र, जा’निए….

वायरल खबर

नई दि’ल्ली: भा’रत में आ’तंकियों की ब’ड़ी सा’जिश का खुला’सा हु’आ है। आतं’कियों ने को’रोना के बहा’ने ने’ताओं की ह’त्या की सा’जिश र’ची थी। खुला’सा हु’आ है कि आ’तंकी सं’गठन इस्ला’मिक स्टे’ट के स’दस्य भा’रत में दं’गे भ’ड़काना चा’हते थे। इस’के भा’रत में को’रोना जि’हाद, लो’न वो’ल्फ अटै’क, आर’एसएस के ने’ताओं की ह’त्या क’रना चाह’ता थे। इस’के सा’थ ही ए’नेस्थीसि’या का इंजे’क्शन दे’कर ब’ड़ी ह’स्तियों को मा’रने की सा’जिश र’च र’हे थे।

रा’ष्ट्रीय जां’च ए’जेंसी (ए’नआ’ईए) ने इस्ला’मिक स्टे’ट खुरा’सान प्रां’त (आ’ईएस’केपी) के पां’च आ’तंकियों के खि’लाफ चा’र्जशीट दाय’र की है। इ’स चा’र्जशीट में एनआ’ईए की त’रफ से य’ह ब’ड़े आरो’प लगा’ए ग’ए हैं। चा’र्जशीट में क’हा ग’या है कि पां’चों आ’तंकी नाग’रिकता संशो’धन का’नून(CAA) के खिला’फ वि’रोध प्र’दर्शनों का इस्तेमा’ल मुस्लि’मों को भड़’काने के लि’ए कि’या था।

सितं’बर में दा’यर की थी चा’र्जशीट

ए’नआ’ईए की त’रफ से इ’स सा’ल सि’तंबर में य’ह चा’र्जशी’ट दा’यर की ग’ई थी। इ’स चार्ज’शाटी में आ’गे क’हा ग’या बै कि जां’च में इ’स बा’त का प’ता च’हा कि आ’रोपी सा’दिया औ’र ए’क डॉ’क्टर इश’फाक के बी’च को’रोना जि’हाद को लेक’र बा’तचीत की ग’ई थी। इ’न दो’नों ने को’रोना महा’मारी का इस्ते’माल दे’श को ब’र्बाद क’रने के लि’ए च’र्चा की थी। य’ह दो’नों की दे’श विरो’धी मानसि’कता को दिखा’ता है।

एनआ’ईए ने अप’नी चा’र्जशीट में कश्मी’री जो’ड़े ज’हांजैब सा’मी औ’र हि’ना ब’शीर बे’ग, हैद’राबाद निवा’सी अ’ब्दुल्ला बासि’त, पु’णे नि’वासी सा’दिया अन’वर शे’ख औ’र नबी’ल सि’द्दिक ख’त्री को आरो’पी बना’या ग’या है।

एजें’सी की त’रफ से क’हा ग’या है कि आ’रोपी भा’रत के खि’लाफ ब’ड़ी सा’जिश र’च र’हे थे। इस’में क’हा कि भार’त के खि’लाफ जं’ग छेड़’ने, परि’ष्कृत हथि’यार खरी’दने के लि’ए फं’ड इक’ट्ठा कर’ने, आई’ईडी तै’यार क’रने के लि’ए विस्फो’टक सा’मग्री जुटा’ना औ’र आ’तंकी संग’ठन की वि’चारधारा को ब’ढ़ावा दे’ना इन’का मक’सद था।

ब’ता दें कि नाग’रिकता सं’शोधन का’नून(CAA) के खि’लाफ पू’रे दे’श प्रद’र्शन हु’आ था। जब’कि दि’ल्ली में सी’एए के खि’लाफ प्रद’र्शन के दौ’रानं हिं’सा भ’ड़क ग’ई थी। इ’स हिं’सा में क’ई लो’गों की मौ’त हो ग’ई थी। दे’श के अल’ग-अल’ग हि’स्सों में भी हिं’सा भड़’काने की सा’जिश र’ची ग’ई थी। दि’ल्ली में हु’ई हिं’सा को ले’कर क’ई लो’गों को पुलि’स ने गि’रफ्तार कि’या है।