Categories
Other

अगर LIC में हैं आपका भी बीमा! तो जल्द ही करें ये ज़रूरी काम, नहीं तो…

आज हम आपको बताने जा रहे हैं की अगर आपने भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की पॉलिसी ले रखी हैं, तो ये महतवपूर्ण जानकारी जानना आपके लिए बेहद ज़रूरी हैं . दरअसल, एलआईसी (LIC) ने अपने पॉलिसी धारकों को बताया है कि अब आपको अपनी पॉलिसी के अंतर्गत भुगतानों जैसे क्लेम, लोन वाले समय से मुक्ति पाना चाहते हैं तो आप अपना बैंक अकाउंट अपनी पॉलिसी से ज़रूर लिंक करवाएं. इसमें ऐसा तो नहीं हैं कि , आपका पूरा पैसा फंस सकता है लेकिन अपनी LIC पॉलिसी को अपने बैंक खाते से लिंक करवा लेना सही रहेगा. इस बारे में हम आपको कुछ जानकारी देने जा रहे ताकि आगे जाकरआपको कोई परेशानी न हो.

दरअसल, बात ये हैं कि LIC पहले धारक को चेक भेजकर पूरा भुगतान करती थी, लेकिन अब उसने ऐसा करना बंद कर दिया हैं. लेकिन अब LIC पॉलिसी से संबंधित रकम का भुगतान पॉलिसी धारक के बैंक अकाउंट में ही करा करेगी.

बैंक अकाउंट लिंक करवाना हुआ अनिवार्य
LIC ने अब पॉलिसी धारकों के अकाउंट में सीधे पेमेंट करना शुरू कर दिया हैं. अगर आपने भी अब तक अपनी पॉलिसी को अपने बैंक खाता नंबर से नहीं जुड़वाया हैं , तो तुरंत ये ज़रूरी काम कर लें.

इस तरह लिंक कराएं अपना बैंक खाता

LIC पॉलिसी को बैंक अकाउंट से जुड़वाने का तरीका बेहद ही आसान हैं. इसके लिए आपको अपने बैंक अकाउंट का कैंसिल चेक या बैंक पासबुक के फ्रंट पेज की फोटोकॉपी अपनी नजदीकी LIC ब्रांच में जमा करवानी होगी. LIC ऑफिस में आपको एनईएफटी (NEFT) मैंडेट फॉर्म भरना होगा, और इसी फॉर्म के साथ आप कैंसिल चेक या बैंक पासबुक की कॉपी अटैच कर जमा करवाएं.एक हफ्ते के बाद आपकी पॉलिसी आपके बैंक अकाउंट से जुड़ जाएगी. इसके बाद LIC से मिलने वाला कोई भी पैसा सीधे आपके बैंकअकाउंट में आ जाएगा.

नहीं लगता है कोई चार्ज
LIC का कहना हैं कि बिना किसी अतिरिक्त मूल्य के सही और सुरक्षित भुगतान कहीं से भी किया जा सकता हैं . सभी डिजिटल भुगतान किसी भी एक्स्ट्रा पैसों से मुक्त हैं. मुफ्त ई-सेवाओं के लिए एलआईसी की वेबसाइट पर एलआईसी के ग्राहक पोर्टल पर भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.