Categories
News

7 सा’ल के ब’च्चे की ब’ड़ी का’मयाबी, 25 क’रोड़ सा’ल पु’रानी ची’ज खो’जी….

वायरल खबर

नई दिल्लीः रू’स के ए’क स्कू’ली ब’च्चे ने Ichthyosaur क’हे जा’ने 250 मि’लियन सा’ल पु’राने डायना’सोर (Dinosaur) का अव’शेष खो’जा है, ये ए’क स’रीसृप या’नी रेंग’ने वा’ला जल’चर है जि’से धर’ती प’र रह’ने वा’ले स’भी जी’वों में सब’से वि’शाल सम’झा जा’ता है. इ’स ब’च्चे की खो’ज की जां’च वैज्ञानि’कों के ए’क द’ल ने की है. इ’स न’न्हें बा’लक का पसं’दीदा जा’नवर भी डा’यनासोर है जिन’के बा’रे में जान’ने के लि’ए उ’सने बहु’त सा’रा अध्य’न कि’या है. 

खे’लते-खे’लते असा’धारण पत्थ’रों से टक’राया 7 सा’ल का बाल’क
7 सा’ल का दमि’त्री सिरें’को (Dmitry Sirenko), अप’नी बह’न के सा’थ रू’स के सुदू’र पू’र्व स्थि’त र’स्की द्वी’प (Russky Island)  में खे’ल र’हा था, इ’सी बी’च उ’सका सा’मना कु’छ असा’धरण पत्थ’रों (Unusual stones) से हु’आ. इ’न पत्थ’रों को सा’मान्य इस’लिए न’हीं बो’ल स’कते हैं क्यों’कि इ’न प’र कि’सी ब’ड़े जा’नवरों के नि’शान थे. 

स्कू’ल के छा’त्र सिरें’को ने क’हा, ‘मैं डायना’सोर (dinosaurs) से ब’हुत प्या’र कर’ता हूं, औ’र मैं हमे’शा ही ए’क अ’सली डायना’सोर की ह’ड्डियों को खो’जने का स’पना देख’ता हूं.’ इ’स न’न्हें बाल’क की अ’द्भुत खो’ज की पु’ष्टि स्थानी’य जी’वाश्म वैज्ञा’निकों (paleontologists) की ए’क टी’म ने की थी. न’न्हे मासू’म की खो’ज की जां’च के लि’ए वैज्ञा’निकों की टी’म खु’द उ’स ज’गह पहुं’ची ज’हां प’र स’रीसृप के अव’शेष थे. 

वैज्ञा’निकों का मा’नना है कि कि पत्थ’रों प’र अजी’बो-ग’रीब त’रह के नि’शान ए’क इ’चथ्योसोर के अव’शेष हो स’कते हैं, जो कि ए’क विशा’ल प्रागै’तिहासिक स’मुद्री स’रीसृप (prehistoric marine reptile) है. दिख’ने में य’ह स’भी जी’व जंतु’ओं से का’फी ब’ड़ा मा’ना जा’ता है.  वैज्ञा’निकों ने जी’वाश्म के सा’थ प’त्थर की प्रि’मोर्स्की एक्वे’रियम में ट्रां’सप्लेट क’र अ’ध्य्यन कि’या. 

इच’थ्योसोर ने 250 सा’ल पह’ले खो दि’या था अप’ना सि’र
Paleontologist Yury Bolotsky ने क’हा, इ’स इच’थ्योसोर ने 250 मि’लियन सा’ल प’हले अप’ना सि’र खो दि’या था.  वैज्ञा’निकों ने सा’वधानी से पत्थ’रों की इ’स प’रत के हि’स्से को काट’ने का प्ला’न बना’या है, ता’कि इ’स बा’त की पु’ष्टि हो स’के कि इचथ्यो’सोर की खो’पड़ी है या न’हीं. ब’ता दें कि इ’चथ्योसॉर को पृ’थ्वी प’र रह’ने वा’ले विशा’लकाय जान’वरों में सब’से ब’ड़ा बता’या ग’या है. इस’के शरी’र की लंबा’ई 85 फी’ट त’क मा’पी ग’ई थी.