Categories
News

1 दिसंबर से पूरे देश में फिर लगेगा लॉ’कडाउ’न? अभी अभी सरकार ने दिया….

खबरें

ताजा आं’क’ड़ों के अ’नुसार एक दिन में को’वि’ड-19 के 44,879 नए मा’मले सा’मने आने के बाद देश में सं’क्र’म’ण के मा’मले बढ़कर शुक्रवार को 87.28 लाख हो गए. वहीं 81,15,580 लोगों के सं’क्रम’ण मु’क्त होने के साथ ही म’री’जों के ठीक होने की दर ब’ढ़क’र 92.97 प्र’तिश’त हो गई. इसी बीच ऐसी भी खबरें आ रही हैं कि भा’रत में एक बार फिर से लॉ’कडाउ’न लग सकता है. सो’शल मी’डिया में ऐसी खबरें चल रही हैं कि देश में 1 दिसंबर से फिर से लॉ’क’डाउ’न लगाया जा सकता है.

बता दें कि को’विड-19 म’हा’मा’री के दौ’रान सो’श’ल मी’डिया पर त’मा’म तरह की अ’फ’वाहें और फ’र्जी खबरें का’फी ट्रें’ड में रहती हैं. को’रोना के सं’बं’ध में स’र’का’र कई दफा ऐसी अ’फवा’हों पर तब तक भरोसा न करने को कहती है जब तक कि आ’धि’कारि’क तौ’र पर ऐलान न किया गया हो. हाल ही में सो’शल मी’डिया पर एक रि’पोर्ट वा’यर’ल हो रही है कि देश में कोरो’ना वा’यर’स के मा’मले बढ़ने से 1 दिसंबर से फिर लॉ’कडाउ’न लगेगा.अब सवाल उठता है कि क्‍या वाकई ऐसा होने वाला है?

PIB की फै’क्ट चेक टीम ने की इस ट्’वीट की जां’च
इस वा’य’र’ल ट्वी’ट की जां’च-प’ड़ता’ल की गई तो पता चला कि ये सू’चना ग’लत है. इस फे’क ट्वी’ट की जां’च पी’आ’ई’बी फै’क्ट चे’क की टीम ने की. PIB फै’क्ट-चे’क की टीम के अ’नुसार स’रका’र की ओर से ऐसा कोई ऐ’लान नहीं किया गया है. पी’आ’ई’बी की फै’क्ट चेक टीम ने बताया यह ट्वी’ट Morphed है और सरकार द्वारा ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया गया है. मा’लूम हो कि प्रे’स सू’चना ब्यू’रो (PIB) ने इं’टरने’ट पर फ’र्जी ख’बरें और अ’फ’वा’हों को रोकने के लिए दिसंबर 2019 में इस फै’क्ट चै’किंग विं’ग को लॉ’न्च किया था. इसका उद्देश्य इं’ट’र’नेट पर सरकार की नी’तियों और यो’जना’ओं से सं’बंधित फै’ल रहीं ग’लत सू’च’ना’ओं पर अं’कुश लगाना है.