Categories
News

Lockdown-पीएम मोदी का बड़ा ए’ला’न देश मे फिर से लग सकता है इन क’ड़ी श’र्तों कर साथ लॉक’डा’उन…

हिंदी खबर

जब तब हम सा”वधानी नहीं बरतेंगे तब तक इस म”’हामा’री से  से जीत नहीं पाएंगे। बीते अनुभवों से समझ में आया है कि एक राज्य से दूसरे राज्य के बीच से’वाओँ और सा’मान की आवाजाही में सा’मा’न्य नाग’रि’कों को अना”व’श्यक परे’शा’न होना पड़ा।

उन्होंने अपनी बात जारी रख’ते हुए कहा कि ऑक्सी’ज”न की कमी नहीं है ले’कि’न राज्यों के बीच तालमेल बहुत जरूरी है। जि’स’से जी’वन की रक्षा की जा सके। पी’एम मोदी ने कहा कि बीते म’हीनों में म”हामा’री  इ’ला’ज से जुड़ी जिन सुवि”धाओं का वि’का’स किया है, वो हमें को””से मुकाबले में ब’हु’त म’द’द कर रही है। अब हमें को”रो’ना से जु’ड़े इं’फ्रास्’ट्रक्’चर को तो म’ज’बूत करना है, जो ह’मा’रा हे’ल्थ से जुड़ा, ट्रै”किंग-ट्रे”सिंग से जुड़ा नेट’व’र्क है, उनकी बेह”तर ट्रे’निं’ग भी करनी है।

पीएम के निर्देश- टे”स्टिंग, ट्रे”सिंग, ट्रीट’मेंट पर बढ़ाना होगा फोक’स

उन्होंने कहा, ‘जो 1-2 दिन के लो’कल लॉकडाउन होते हैं, वो को’रो’ना को रोकने में कितना प्र’भा’वी हैं, हर राज्य को इसका अव’लोक’न करना चाहिए। कहीं ऐसा तो नहीं कि इस वजह से आप’के राज्य में आ’र्थि’क गति’विधि’यां शुरू होने में दिक्’क’त हो रही है? मेरा आग्रह है कि स’भी राज्य इस बारे में गंभीरता से सोचें।’ पी’एम ने स्पष्ट’ निर्दे’श देते हुए कहा कि प्रभावी टेस्टिं’ग, ट्रे’सिंग, ट्री,टमेंट, सर्विलांस और स्पष्ट मैसे’जिंग, इसी पर हमें अपना फोकस और बढ़ा’ना होगा। उन्होंने कहा कि प्रभावी मैसेजिंग इस’लि’ए भी जरूरी है क्योंकि ज्या’दा’तर संक्र’म’ण बिना ‘ का है। ऐसे में अफ”वा’हें उड़ने लगती हैं।

सा’मान्”’य जन के मन में ये संदेह उठने लगता है कि कहीं टे’स्टिंग तो ख’राब नहीं है। यही नहीं कई बार कुछ लोग सं’क्रम’ण की गं’भीर’ता को कम आंकने की गल’ती भी करने लगते हैं। बक़ौल पीएम मोदी, ‘भारत ने मुश्किल समय में भी पूरे विश्व में जीवन र’क्ष’क द’वा’ओं की आपूर्ति सुनिश्चित की है। ऐसे में एक राज्य से दूसरे राज्य के बीच दवा’इयां आ’सानी से पहुंचे, हमें मिलकर ही ये देखना होगा।’ उन्होंने आगे कहा कि संयम, संवे’दना, संवाद और सहयोग का जो प्रदर्शन इस को’रो”’ना काल में देश ने दिखाया है, उसको हमें आगे भी जारी रखना है।संक्रमण के विरु”द्ध ल”ड़ाई के साथ-साथ अब आर्थि’क मो’र्चे पर हमें पूरी ता’क’त से आगे बढ़ना है।