Categories
News

कहीं क’र्फ्यू, कहीं स्‍कूल बंद, दिल्‍ली में स’ख्‍ती, भारत में लगने वाला है लॉक’डाउन का रिवर्स गियर?

ब्रेकिंग न्यूज़

Corona Lockdown latest news: दिल्‍ली में मा’स्‍क पहनने को लेकर सख्‍ती बढ़ा दी गई है। अहम’दाबाद में आपात’कालीन क’र्फ्यू लगाया गया है। कई राज्‍यों में स्‍कू’ल खुलने के बाद कोरोना संक्र’मण के मामले बढ़ने पर स्‍कूल बंद हो गए हैं।

हाइलाइट्स:

  • गुजरात सरकार ने अहम’दाबाद में लगा’या कर्फ्यू, केवल दूध और दवा की दु’कानें खुलेंगी
  • दिल्‍ली में मा’स्‍क न पहनने पर जु’र्माना चार गुना बढ़ा, नियम तोड़ा तो देने होंगे 2,000 रुपये
  • उत्‍त’राखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और मिजोरम ने खो’लने के बाद बंद कर दिए स्‍कूल
  • लो’कल लेवल पर बढ़ सक’ती है सख्‍ती, देशव्‍यापी लॉक’डाउन के आसार न के बराबर

नई दिल्‍ली
क्‍या लॉक’डाउन फिर से लगेगा? यह सवाल लोगों की जुबान पर है क्‍’योंकि पिछले कुछ दिनों में ऐसे ही संकेत मिले हैं। को’विड-19 के नए मामलों में भले ही गिरावट हो लेकिन कुछ जगहों पर स्थि’ति और गंभीर हो गई है। यहां नवंबर के महीने में के’सेज घटने के बजाय बढ़ते रहे। ऐसे में स’ख्‍ती बरत’ना जरूरी हो गया है। गुज’रात के अहम’दाबाद में शुक्रवार रात से सोम’वार सुबह तक ‘पूरी तरह क’र्फ्यू’ लगा दिया गया है। दिल्‍ली सरकार ने भी सख्‍ती बढ़ा दी है। वहीं, कुछ राज्‍यों ने मा’मले बढ़ते देख स्‍कू’ल भी बंद कर दिए हैं। इनमें हरिया’णा, उत्‍तराखंड, मिजोरम, हिमाचल प्रदेश जैसे राज्‍य शामिल हैं। ऐसे में देशव्‍यापी न सही, लेकिन स्‍थानीय स्‍तर पर लॉक’डाउन की संभावना जताई जा रही है। कंटे’नमेंट जोन के भीतर पूरी तरह लॉक’डाउन फिर से हो सकता है ले’किन बेहद सीमित इलाके में।

अहमदाबाद में 57 घंटे तक लागू रहेगा कर्फ्यू
गुजरात के अहम’दाबाद नगर निगम सीमा में आने वाला इलाका शुक्र’वार रात से 57 घंटे के क’र्फ्यू में रहेगा। यहां पर दि’वाली के बाद को’विड-19 के मामलों में बड़ा उछाल आया है। अधिका’रियों के मुता’बिक, शुक्रवार (20 नवंबर) रात नौ बजे से कर्फ्यू शुरू होगा, जो सोमवार (23) सुबह छह बजे तक जारी रहेगा। अति’रिक्त मुख्य सचि’व राजीव कुमार गुप्ता ने बताया कि इस ”पूर्ण क’र्फ्यू” के दौरान केवल दूध और दवा की दु’कानें ही खुली रहेंगी। गुप्ता को गुज’रात सरकार ने विशेष कार्या’धिकारी नियुक्त किया है। उनका काम अहम’दाबाद नगर पालि’का के कोरोना वाय’रस संक्र’मण संबंधी कामकाज की निगरानी करना है। गुजरात सरकार ने राज्य में 23 नवंबर से माध्य’मिक स्कूल और कॉले’ज खोलने के अपने फैस’ले पर भी रोक लगा दी है।

दिल्‍ली में मास्‍क नहीं पहना तो लगेगा भारी जु’र्माना
कोरो’ना की हैंड’लिंग को लेकर घिरी अर’विंद केजरी’वाल सरकार ने सख्‍ती बर’तना शुरू कर दिया है। सार्वज’निक जगहों पर मा’स्क नहीं पहनने वालों पर 2000 रुपये का जु’र्माना लगाने की घोष’णा की है। अभी तक मास्क नहीं पहनने पर 500 रुपये जुर्माने का प्राव’धान था। एक सर्वद’लीय बैठक के बाद केज’रीवाल ने इसका ऐलान किया। दिल्‍ली में को’विड की तीसरी लहर चल रही है। इसके अलावा, दिल्‍ली सर’कार ने स्‍थानीय स्‍तर पर बाजारों में लॉक’डाउन की इजा’जत भी केंद्र से मांगी है। हालां’कि केज’रीवाल ने यह साफ किया कि पूरी दिल्‍ली में लॉक’डाउन का कोई इरादा नहीं है। दिल्‍ली में शादि’यों के भीतर गेस्‍ट्’स की लिमिट भी 200 से घटा’कर 500 कर दी गई है।

स्‍कूल खुले, मगर खोलते ही करने पड़े बंद
केंद्र सरकार ने अन’लॉक के तहत, पहले कक्षा 9 से 12, बाद में सभी तरह के स्‍कूल खो’लने की इजा’जत दे दी थी। कॉलेज और यूनिव’र्सिटीज को भी क्‍ला’सेज की अनुमति है। ऐसे में कुछ राज्‍यों और केंद्र’शासित प्रदे’शों में स्‍कूल खोले गए थे मगर कोरोना से जुड़ी साव’धानियों के साथ। इसके बाव’जूद कोरोना केसेज बढ़ने के चलते कई राज्‍यों को फिर से स्‍कूल बंद करने पड़े। गुज’रात ने स्‍कूल खोलने का फैस’ला टाल दिया है। मिजोरम, हरियाणा, हिमा’चल प्रदेश, उत्‍तरा’खंड और हरि’याणा में फिर से स्‍कू’लों को बंद कर दिया गया है।

भोपाल में मास्क लगाने पर ही दुकान से मिलेगा सामान
मध्य प्रदेश की राज’धानी भोपाल में एक बार फिर कोरोना संक्र’मित मरीजों की सं’ख्या में इजा’फा हो रहा है। यहां बीते कुछ दिनों से हर रोज दो सौ से ज्यादा मरीज बढ़ रहे हैं। प्रशा’सन ने दुकानों से उन्हीं ग्राहकों को सामान बेचने के निर्देश दिए हैं जो मास्क का उपयोग करें। राज्य के अन्य हिस्सों के साथ भोपाल में को’रोना की र’फ्तार कुछ थमी थी कि लोग लापरवाह हो गए। मास्क का उप’योग कम हो गया, सड़कों पर सोशल डिस्टें’सिंग पर ध्यान दिया जाना कम हो गया। जिला’धिकारी अवि’नाश लवा’निया के निर्देश पर जिले के सभी एस’डीएम ने अपने-अपने क्षेत्रों में निरी’क्षण किया। जिन लोगों ने मास्क नहीं लगाया गया था या मास्क उनके पास नहीं था, उनके चा’लान काटे गए।

एमपी में फिर से लॉकडाउन की बन रही संभा’वना
केवल भोपाल ही नहीं, पूरे मध्‍य प्र’देश में सख्‍ती बढ़ाई जा सकती है। मुख्‍य’मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्र’वार दोपहर एक अहम बैठ’क बुलाई है। इसमें बाजारों का नए सिरे से वक्‍त तय किया जा सकता है। विभि’न्‍न विषयों को लेकर गाइड’लाइंस में बद’लाव की संभावना है। इसके अलावा ज्‍यादा संक्रमण वाले इला’कों में माइक्रो लेवल पर लॉक’डाउन का ऐलान भी हो सकता है।

छोटे-छोटे इलाके में बरती जा रही है सख्‍ती
केंद्र के छूट देने के बाव’जूद महा’राष्‍ट्र सरकार ने 30 नवं’बर तक लॉक’डाउन बढ़ा दिया था। यानी वहां पर अभी बाकी राज्‍यों जितनी अनलॉ’किंग नहीं हुई है मगर जरूरी और सामा’न्‍य गतिवि’धियों की छूट है। माइक्रो कंटे’नमेंट जोन में सख्‍ती बरती जा रही है। यह तरी’का पूरे देश में अप’नाया जा रहा है। जहां नया केस मिल’ता है उससे 50 मी’टर के दायरे में आइसो’लेशन की को’शिश होती है। घर-घर निगरानी के लिए भी कई राज्‍य अभि’यान चला रहे हैं।