Categories
धर्म

Diwali 2020: दिवा’ली पर धन प्रा’प्ति के ये हैं अचूक उपाय, पूरे साल बनी रहेगी मां ल’क्ष्मी की कृपा

धार्मिक समाचार

 दीपा’वली पर हम सभी माता ल’क्ष्मी की प्रस’न्नता के लिए उन’की पूजा-अर्च’ना करते है और उनसे सुख-समृ’द्धि का आशी’र्वाद मांगते हैं। देवी ल’क्ष्मी की कृपा आपके ऊपर पूरे साल बनी रहे इसके लिए इस दीपा’वली पर आप कुछ उपा’यों को करें। इस’से मां लक्ष्मी भी प्रस’न्न होंगी और आपके जीव’न में धन की कमी नहीं रहेगी।

दिवाली

 दिवा’ली की रात को पांच सु’पारी, पांच ह’ल्दी की गाँठ, पांच पीली कौ’ड़ी एवं पांच गोम’ती चक्र को लेकर उनको लाल कपडे में बांध’कर घर या व्यापार स्थल की चौ’खट पर बांधने से आर्थि’क समस्या’एं दूर होने लगती हैं।

दीपावली

 घर में धनते’रस से लेकर भाई’दूज तक शु’द्ध देसी घी का दीपक सुबह-शाम घर के पूजा स्थ’ल एवं तुल’सीजी के पास अव’श्य जलाना चाहिए। दीपा’वली की रात को पूजन के उप’रांत रात’भर लक्ष्मी-गणेश के आगे घी, तिल या स’रसों के तेल का दीपक जलाए रखना चाहिए।

diwali

घर या कार्य’स्थल पर उत्तर अथ’वा उत्तर-पूर्व दिशा में छोटा फव्वा’रा या मछ’ली घर रखने से धन लाभ होता है। इस बात का ध्या’न रहे कि कोई मछ’ली मरे नहीं। यदि मर जाए तो उसे निक’लकर उसमें नई मछ’ली डाल दें।

diwali

घर में लगा’तार खराब नलों से पानी के टप’कने पर या टंकि’यों के ओवर’फ्लो करने की वज’ह से घर में धन की बर्बा’दी होती है। इस दीपा’वली से पहले नलों को ठीक करें।