Categories
धर्म

Diwali 2020: दिवाली पूजा में मां लक्ष्मी को जरूर च’ढ़ाएं ये 5 चीजें, जी’वन में हमेशा बना रहेगा धन और वैभव

धर्म समाचार

Diwali Puja 2020: दीपा’वली हिन्दू धर्म का महत्व’पूर्ण त्यो’हार होता है। इस साल 14 नवं’बर को दिवा’ली का त्योहार मना’या जाएगा। दीपों का यह उत्सव कार्ति’क माह की अमा’वस्या तिथि में होता है। दिवा’ली के शुभ अवसर पर धन और वै’भव की देवी मां लक्ष्मी और विघ्न’हर्ता गण’पति महा’राज की पूजा होती है। मान्यता है कि दिवा’ली पर मां लक्ष्मी द्वार पर आती हैं। इस’लिए मां का आशी’र्वाद पाने और उनके स्वा’गत के लिए लोग कई तरह के जतन करते हैं। अगर आप भी चाहते हैं कि मां ल’क्ष्मी की कृपा आपके घर पर बनी रहे तो आपको इस दि’वाली माता के पूजन में उन्हें ये पांच चीजें जरूर अ’र्पित करें –

हिंदू धर्म में नारियल को बहुत शुभ माना जाता है।

 नारियल
हिंदू धर्म में नारिय’ल को बहुत शुभ माना जाता है। मान्य’ता है कि मां लक्ष्मी को नारि’यल बहुत पसंद है। अगर दिवाली पर आप मां लक्ष्मी के पूजन में नारि’यल को प्रसा’द के रूप में चढ़ाते हैं तो देवी ल’क्ष्मी आप पर प्रसन्न हो जाती हैं।

मां लक्ष्मी को बताशे बहुत पसंद हैं।

बताशा
मां ल’क्ष्मी को बताशे बहु’त पसंद हैं। आप दिवा’ली पर लड्डू, गुड़ से बनी ची’जों के साथ बताशे भी मां लक्ष्मी को प्रसा’द के रूप में चढ़ा सकते हैं। ब’ताशे का भोग लगाने पर मां लक्ष्मी प्र’सन्न होती हैं।

सिंघाड़ा

 सिंघाड़ा
मान्य’ताओं के अनुसार मां लक्ष्मी को पानी से जुड़ी चीजों से बहुत प्रेम है। यही का’रण है कि उन्हें पानी में उगने वाले फल-फूल बेह’द पसंद हैं। मां ल’क्ष्मी को पानी में उगने वाला सिंघा’ड़ा भी बहुत प्रिय है। अगर आप इस दिवा’ली मां लक्ष्मी को प्रस’न्न करना चाहते हैं तो उन्हें सिंघा’ड़ा प्रसाद के रूप में जरूर चढ़ाएं।

दिवाली पूजा में भी पान का बहुत महत्व है।

 पान
हिंदू धर्म में विश्वा’स रखने वाले लोग कई तरह की पूजा में पान के पत्ते को देवी-देव’ता को अर्पित करते हैं। दिवा’ली पूजा में भी पान का बहुत मह’त्व है। दिवा’ली पूजा में मां ल’क्ष्मी को खास तौर पर मीठा पान चढ़ाया जाता है। मां लक्ष्मी का पूजा संप’न्न होने के बाद पान का भोग लगा’ना चाहिए।