Categories
Other

महिला नागा साधुओं के ये 6 रहस्य जानकार चौंक जाएंगे आप, पुरुष साधुओं से अलग होती है ये बात

आमतौर पर अधिकतर लोग ये ही जानते हैं कि केवल पुरुष ही नागा साधु बनते हैं लेकिन आपको ये बात जानकर हैरानी होगी कि महिला भी नागा साधु बनती हैं। अपने पुरुष नागा साधु के बारे में बहुत से रहस्यों के बारे में पढ़ा होगा लेकिन आज हम आपको महिला नागा साधु के बारे में स रहस्यमयी दुनिया के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में आप सोच भी नहीं सकते हैं। आज आपको बताएँगे महिला नागा साधु की दुनिया कैसी होती हैं। आइय़े देखते हैं कितनी रहस्यमयी है महिला नागा साधुओं की दुनिया।

  • आपको बता दें, महिला को नागा साधु बनने के लिए कड़ी तपस्या करनी पड़ती हैं। नागा साधु बनने से पहले महिलाओं को 10 साल तक पूर्ण ब्रह्मचार्य का पालन करना बेहद आवश्यक है।१० साल की तपस्या के बाद इस बात का निर्यण लिया जाता है कि वो महिला ब्रह्मचार्य का पालन कर रही है और उसे नागा साधु बनाया जा सकता है। इस बात का निर्णय महिला नागा साधुओं की गुरु करती हैं।
  • नागा सन्यासन बनने से पहले महिलाओं का मुंडन किया जाता है और पूरी सम्पर्णता सुनिश्चित करने के लिए उसे यह साबित करना होता है कि वह अपने परिवार से दूर हो चुकी है और अब किसी भी बात का मोह नही है।
  • आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कुंभ में नागा साधुओं के साथ महिला सन्यासन भी शाही स्नान करती हैं।
  • महिला नागा साधु नग्न स्नान नहीं करती हैं।
  • महिला नागा सन्यासन को सन्यासन बनने से पहले स्वंय का पिंडदान और तर्पण करना पड़ता है यानि वो खुद को मृत मान लेती हैं।
  • महिला नागा सन्यासन पूरे दिन भगवान शिव का स्मरण करती रहती हैं। वो सिर्फ भोजन के वक्त ही थोड़ा बहुत आराम करती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.