Categories
breaking news

दिवाली के बीच देश मे टूटा दुःखों का पहाड़, भाजपा के व’रिष्ठ नेता……का मुंबई के अस्प’ताल में नि’धन

ब्रेकिंग न्यूज़

मध्यप्रदेश के व’रिष्ठ भा’जपा नेता कै’लाश सारंग का शनि’वार को मुंबई के एक अस्प’ताल में नि’धन हो गया। कैला’श सारं’ग कई दिनों से बीमार चल रहे थे। बीते दिनों अचा’नक तबी’यत खरा’ब होने पर उन्हें एयर एंबु’लेंस कर मुंबई के अस्प’ताल में भर्ती क’राया गया था। वरिष्ठ भाजपा नेता कै’लाश सा’रंग पूर्व मंत्री एवं नरेला विधा’यक विश्वास सा’रंग के पिता थे। मध्य प्रदेश भाजपा समे’त कई वरिष्ठ नेता’ओं ने उनके निध’न पर शोक जताया।

स्वर्गीय प्रधान’मंत्री अटल बिहारी बाजपेयी और राज’माता विजया’राजे सिंधिया के साथ मिल’कर मध्यप्रदेश में जन’संघ की नींव मज’बूत करने वाले नेता कै’लाश सारं’ग की सितं’बर में तबि’यत बिगड़ गई थी। इसके बाद उन्हें भो’पाल के बंस’ल हॉस्पिटल में भर्ती किया गया था। यहां पर उनकी तबि’यत में कोई सुधार नहीं होने पर उन्हें नवं’बर के पहले सप्ताह में एयर एंबुलेंस से मुंबई ले जाया गया था।  मध्यप्र’देश की राजनी’ति में अहम भू’मिका 
मध्य’प्रदेश की राज’नीति को जानने वाले पुराने लोग बताते हैं कि यहां की सिया’सत में दो ही घराने अहम रोल नि’भाते थे। एक गौर घराना, दूसरा सारंग घराना। सा’रंग और गौर ने भोपा’ल में कई कीर्ति’मान रचे। भाजपा को मज’बूत करने में यह दोनों ही दिग्गजों का बड़ा योगदान माना जाता है।

प्रधा’नमंत्री मोदी पर लिखी किताब 
कैलाश सारंग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर ‘नरेंद्र से नरेंद्र’ शीर्षक से किताब लिख चुके हैं। इसमें नरेंद्र मोदी के संघर्ष के दिनों से लेकर देश की सत्ता संभा’लने तक के सफर पर लिखा है। इसमें प्रधान’मंत्री की जि’दंगी में आए उतार-चढ़ावों का जिक्र किया गया है। 

इमरजेंसी में जेल गए 
भाजपा के संस्था’पक सदस्यों में शा’मिल रहे कैलाश सारंग मीसा’बंदी रह चुके हैं। वह पूर्व प्रधानमंत्री द्वारा देश में लागू इमर’जेंसी के खिलाफ आवाज उठाने के लिए कई महीनों जेल में रहे थे। 

कैलाश सारंग के जीवन पर बन रही फिल्म 
कैलाश सारंग का’यस्थ महा’सभा के पूर्व अध्यक्ष रह चुके हैं। पिछले साल ही उनके जीवन पर कें’द्रित एक मोटिवे’शनल फिल्म बनाने का निर्णय लिया गया था। इस फिल्म के लेखक, निर्दे’शन पंकज श्रीवास्तव विद्या’पुत्र कर रहे हैं। निर्दे’शक के मुता’बिक मध्यप्रदेश में भाजपा के संस्था’पक सदस्य रहे कैलाश सारंग के जीवन के उतार-चढ़ाव बताया जाएगा। उनके जरिए राज’नैतिक और सामा’जिक कार्यों को दिखा’कर नई पीढ़ी को प्रेरणा दी जाएगी।

अटल बिहारी बाजपेयी और भाजपा के व’रिष्ठ नेता लाल कृष्ण आड’वाणी टीम में काम करने वाले कैला’श सारंग के निधन पर भाजपा नेता समेत कई नेता’ओं ने शोक जताया। कै’लाश सारंग के निधन पर प्रोटेम स्पी’कर रामे’श्वर शर्मा ने दु:ख व्यक्त किया है। उन्होंने ट्वि’टर पर एक तस्वीर साझा कर लिखा, ” पूज्य बाबू जी नहीं रहे। भाजपा के वरिष्ठ नेता के असंख्य कार्य’कर्ताओ के निर्मा’णकर्ता पूर्व राज्य’सभा सांसद आदर’णीय कैलाश नारा’यण सारंग जी के दुःखद निधन का पीड़ा दायक समा’चार सुनकर मन व्यथित है। मैं ईश्वर से प्रार्थ’ना करता हूं कि आदर’णीय बाबू जी को अपने श्रीचरणों में स्थान प्रदान करें।”
 

मध्य’प्रदेश के शहरी विकास और आवा’स मंत्री भूपेंद्र सिंह ने शोक जताया। उन्होंने लिखा, मध्यप्रदेश भाजपा के आधार स्तं’भों में से एक पूर्व राज्यसभा सांसद श्रद्धेय कैलाश सारंग  के अवसान के समाचार से मन अत्य’धिक दुःखी है। परमपिता परमे’श्वर पुण्या’त्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान दें। साथ ही शोकाकुल परिवार को यह वज्र’पात सहने की शक्ति प्रदान करें।

 भाजपा महिला नेता यशोधरा राजे सिंधिया ने कैलाश सारंग के नि’धन पर शोक जताते हुए कहा, भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता कैलाश सारंग जी के लंबी बीमारी के चलते निध’न का दुःखद समा’चार प्राप्त हुआ। ईश्वर उन्हें सद’गति प्रदान करे, और उनके पुत्र कैबिनेट मंत्री विश्वा’स सारंग एवं परि’वार को इस कठिन घड़ी में संबल प्र’दान करे।विनम्र श्रदांजली।
 

मध्य’प्रदेश कांग्रेस ने शोक जताया 
मध्य प्रदेश कांग्रेस ने शोक जताते हुए ट्वीट किया, मध्य प्रदेश भाजपा के वरिष्ठ नेता कै’लाश सारंग जी के मुंबई के एक अस्पताल में निधन की दुखद खबर है। कांग्रेस परिवार शोक-संवेदना व्य’क्त करता है।