Categories
health

मर्द रात में सोते समय 1 लहसुन की कली खाकर पानी पी लें, फिर देखें कमाल, आपके शरीर में….

डेली न्यूज़

लह’सुन का इस्तेमाल हमारे घर की रसोई में मसाले के रूप में किया जाता है। लहसुन के इस्तेमाल से खाने का स्वाद कई गुना बढ़ जाता है। इसके अलावा लहसुन औष’धीय गुणों से भी भरपूर होता है। और स्वास्थ्य के लिए बहुत फाय’देमंद होता है। आइए लहसुन खाने के फायदे जानते हैं। मर्द रात में सोते समय 1 लहसुन की कली खाकर पानी पी लें, फिर देखे कमाल।

1.लहसुन में पाए जाने वाले एंटीबै’क्टी’रियल और एंटी इन्फ्ले’मेटरी गुण सर्दी, जुखाम और बुखार जैसी बीमारियों को दूर कर देते हैं। लह’सुन खाने से शरीर की रोग प्रतिरो’धक क्षमता मजबूत होती है।

2.लहसुन में पाए जाने वाले पोटे’शियम और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व हड्डि’यों को मजबूत बनाए रखने में मदद करते हैं। रात को सोते समय लहसुन की कली खाकर पानी पीने से हड्डियां हमेशा मजबूत रहती है। और जोड़ों में दर्द की समस्या नहीं होती है। इसके अलावा लहसुन खाने से दांत भी मज’बूत रहते हैं।

3.जो लोग शरीर का वजन कम करना चाहते हैं उन्हें लहसुन का सेवन जरूर करना चाहिए। क्योंकि लहसुन खाने से शरीर में कोले’स्ट्रॉल का स्तर कम होता है। इससे शरीर का वजन कम होगा। और मोटा’पा कम हो जाएगा।

4. लहसुन को भूनकर खाने से रोग प्रति’रोधक क्षमता में वृ’द्धि होती है। और ब्लड प्रेशर कं’ट्रोल रहता है। इसके अलावा लहसुन खाने से शरीर के आंतरिक अंगों की सफाई होती है। और कई गंभीर बीमा’रियों से शरीर का बचाव होता है।

5. रात को सोते समय भुना हुआ लहसुन खाने से यूरिन के साथ शरीर में मौजूद हानि’कारक और विषा’क्त तत्व बाहर निकल जाते हैं।