Categories
News

सा’वधान-: अग’र आप भी क’रनें वा’ले है शा’दी, तो सु’हागरात से पह’ले जा’न ले ये ज’रूरी बा’तें..👇

हिंदी खबर

दुनि’या भ’र के लो’ग को’रोना वा’यरस संक्र’मण से परेशा’न हैं। जि’सके च’लते उन’के क’ई का’र्य हो’ते हो’ते रु’क गए। इ’स सं’कर्मन के चल’ते लो’गों ने अ’पनी शा’दी की डे’ट आ’गे ब’ढ़ा दी। अ’ब इ’तने म’हीनों बा’द एक बा’र फि’र शा’दी का सी’जन शु’रू हो’ने वा’ला है। न’वंबर और दि’संबर म’हीने में लो’ग कोरो’ना मा’हौल के बी’च ही शा’दी कर’ने के लि’ए रे’डी हो र’हे हैं। जि’सके लि’ए लो’गों ने तैया’रिया भी शु’रू क’र दी है। ऐ’से में आप’को क’ई बा’तों का ध्या’न रख’ना हो’गा। शा’दी में कि’सी तर’ह की को’ई परे’शानी न हो औ’र आ’प कोरो’ना का’ल में सुर’क्षित र’हते हु’ए अप’नी शा’दी का म’जा ले स’कें। सा’थ ही सर’कार के निय’मों का भी पा’लन क’रना हो’गा।आइए जान’ते है शादि’यों में इ’स सा’ल ह’मे कि’न बा’तों का खा’स ख्या’ल र’खना है।

वे’न्यू का ध्या’न

इ’स को’रोना का’ल में लि’मिटेड लो’ग ही आयें’गे जिस’के चल’ते आ’पको उ’स हिसा’ब से वे’न्यू ऑ’प्शन्स रख’ना है। अ’पने परि’वार वा’लों के सा’थ मि’ल क’र इस’का चु’नाव रें सा’थ ही इ’स दौरा’न सरा’कर द्वा’रा दि’ए ग’ए दि’शा-निर्दे’शों का भी पा’लन क’रें। वे’न्यू की सा’फ-सफा’ई का भी पू’रा ध्या’न र’खें।

फंक्शन्स में खास मेहमान 

ऐसे तो शादिनों में कई सारे फंक्शन्स होते हैं लेकिन इस कोरोना काल के बीच हो रही शादियों में कम ही फंक्शन्स हो तो अच्छा है। आप अपने परिवार के साथ मिल कर यह तय कर लें कि कौन सा फंक्शन्स ख़ास हैं इससे आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी और आप सुरक्षित रहते हुए इसका मजा ले सकेंगे।

गे’स्ट लि’स्ट र’खें क’म 

शादि’यों में ह’म चा’ह क’र भी अप’नी गे’स्ट लि’स्ट क’म न’हीं कर पा’ते। ले’किन इ’न दि’नों लि’स्ट को का’टने में ही सब’की भ’लाई है। दो’नों परि’वार के लो’ग मि’लकर के’वल उ’न लो’गों को बुला’एं जो आ’पके बे’हद क’रीबी हैं। इ’स संक्र’मण के बी’च भी’ड़ ब’ढ़ाना स’ही न’हीं रहे’गा। शा’दी के अल’ग-अल’ग फं’क्शन में अ’लग-अल’ग लो’गों को इनवा’इट क’रें। जि’ससे स’भी शा’दी का हि’स्सा ब’न पाएं’गे।

केट’रिंग सिस्ट’म 

शादि’यों में सब’से मु’श्किल डि’पार्टमेंट होता है केट’रिंग का। के’टरिंग बु’क कर’ते सम’य य’ह ध्या’न में र’खे कि जि’से आ’प बु’क क’र र’हे हैं व’ह सा’फ़ स’फाई का ज्या’दा ध्या’न रखें। आ’प चा’हें तो खा’ने के का’उंटर्स की ज’गह मेह’मानों के लि’ए पै’क्ड फू’ड बॉ’क्स का भी इंत’जाम क’र सक’ते हैं।

सैनि’टाइजर का उ’पयोग 

माहौ’ल को देख’ते हु’ए सैनि’टाइजर का इस्ते’माल कर’ना ना भू’ले. ज’हां से स’भी एं’ट्री हो’गी व’हीं प’र आ’प सैनि’टाइजर लग’वा दें, इस’के सा’थ ही लो’गों को फे’स मा’स्क पह’नने की सला’ह दें।