Categories
Other

संक्रमित पुरुषों के स्प’र्म में मिला कोरोना वायरस, तो क्या यह से-क्स से भी फैल सकता है?

कोरोना वायरस कहर के बीच इसे लेकर एक नया शोध सामने आया है जो वाक़ई काफ़ी हैरान करने वाला है। बता दें, चीनी वैज्ञानिकों ने कोरोना संक्रमित पुरुषों के वीर्य (सीमेन) में कोरोनो वायरस का पता लगाया है।अब सोचने वाली बात ये हैं कि से-क्स से सेक्स से वायरस का ट्रांसमिशन होता है या नहीं।

बता दें, अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि से-क्स से वायरस का ट्रांसमिशन होता है या नहीं। समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, चीनी वैज्ञानिकों ने कहा है कि अभी यह तय करने के लिए और शोध की आवश्यकता होगी कि क्या यह वायरस सेक्सुअली ट्रांसमिटेड हो सकता है?

COVID-19 संक्रमित मरीज़ की साँस के संपर्क में आने से फैलता है. ये वायरस संक्रमित मरीज़ों के मल, लार और मूत्र में भी पाया गया है।

जानकारी के लिए बता दें चीन के एक अस्पताल में कोरोना वायरस के मरीजों पर यह शोध किया गया है, जिसे गुरुवार को जेएएमए (जामा नेटवर्क) नेटवर्क ओपन मेडिकल जर्नल में प्रकाशित किया गया है।

चीन के हेनान प्रांत के शांगकिउ म्यूनिसिपल हॉस्पिटल के शोधकर्ताओं ने यह निर्धारित करने के लिए एक अध्ययन किया कि वायरस वीर्य में मौजूद हो सकता है या नहीं। इसके लिए उन्होंने 15 से 50 वर्ष की आयु वर्ग के 38 कोरोना वायरस संक्रमिमत मरीजों के वीर्य का परीक्षण किया। हैरान करने वाली बात है कि इनमें से छह रोगियों के वीर्य में कोरोना वायरस से जेनेटिक मैटेरियल मिला।

शोधकर्ताओं ने बताया है कि इस स्टडी का सैंपल साइज छोटा और सीमित था और यह निर्धारित करने के लिए कि क्या वायरस यौन संचारित हो सकता है, अभी और शोध की आवश्यकता होगी।स्टडी में कहा गया है कि अगर भविष्य के अध्ययनों में यह साबित किया जा सका कि कोरोना वायरस यौन संचारित हो सकता है, तो इसके संक्रमण की रोकथाम के लिए एक महत्वपूर्ण रास्ता मिल सकता है। आगे कहा गया है कि रोगियों का संयम बरतना या सेक्स के दौरान कंडोम का इस्तेमाल करना इसके रोकथाम का उपाय माना जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.