Categories
News

अमे’रिका में अब चलेगा बाइ’डेन राज, इन 5 लाख भार’तीयों को मिलेगा नागरि’कता का लाभ!

डेली न्यूज़

अमे’रिकी राष्ट्र’पति के चुनाव में डोना’ल्ड ट्रंप को मात देने वाले जो बाइ’डेन एक करो’ड़ से ज्यादा अप्रवा’सियों को अमेरिकी नागरि’कता देने वाले हैं. बाइ’डेन जिन 1.1 करोड़ अप्र’वासी लोगों को नागरि’कता देने की दिशा में रोड’मैप बनाने के लिए काम करेंगे उनमें पांच लाख भार’तीय शामिल हैं.

अमे’रिकी राष्ट्र’पति के चुनाव में डोना’ल्ड ट्रंप को मात देने वाले जो बाइ’डेन एक करोड़ से ज्यादा अप्रवा’सियों को अमेरिकी नागरि’कता देने वाले हैं. बाइडेन जिन 1.1 करोड़ अप्र’वासी लोगों को नागरिकता देने की दिशा में रोड’मैप बनाने के लिए काम करेंगे, उनमें पांच लाख भार’तीय शामिल हैं. इस प्लान के मुता’बिक हर साल 95,000 लोगों को अमे’रिकी नागरि’कता प्रदान की जाएगी.

बाइ’डेन के चुनाव प्रचार के दौरान जारी दस्ता’वेज के मुता’बिक वह तुरंत अपने सि’स्टम को आधु’निक बनाने वाले विधा’यी आव्र’जन सुधार को पारित करने के लिए कांग्रेस के साथ काम करना शुरू कर देंगे. इसमें 1.1 करोड़ अनि’र्दिष्ट अप्रवा’सियों के लिए नागरि’कता का रोडमैप तैयार करना शा’मिल है. इन अप्रवा’सियों में पांच लाभ भार’तीय शामिल हैं जिन्हें इसका लाभ मि’लेगा.

समा’चार एजेंसी पीटी’आई के मुता’बिक डेमो’क्रेट्स के चुनावी दस्ता’वेज में कहा गया है कि बाइ’डेन प्रशासन परिवार-आधारित आप्रवा’सन का सम’र्थन करेगा और अमे’रिका के आव्र’जन प्रणा’ली के मूल सिद्धां’त के रूप में परि’वार के एकी’करण को संर’क्षित करेगा, जिसमें परिवार वीजा बैक’लॉग को कम करना शामिल है.

पॉलि’सी डॉक्यू’मेट में कहा गया है कि बाइ’डेन अमे’रिका आने वाले शरणा’र्थियों का स्वागत करते हैं. नई नीति के बाद अमे’रिका आने वाले वा’र्षिक वैश्वि’क शरणा’र्थियों की संख्या 1.25 लाख निर्धा’रित की जाएगी. पॉलि’सी डॉक्यू’मेंट के अनुसार यह हमारे मूल्यों और अभू’तपूर्व वैश्विक आवश्य’कता के अनु’रूप होगा. बाइडेन सालाना 95,000 शरणा’र्थियों की न्यूनतम प्रवेश सं’ख्या तय करने के लिए कांग्रेस के साथ भी काम करेंगे.

इससे पहले, बाइडेन ने डेला’वेयर के विल्मिं’गटन में अपने इले’क्शन कैम्पेन मुख्या’लय से देश को संबो’धित किया. बाइडेन ने कहा कि अमेरिका में हमारे पास मजबूत विचार हैं तो मजबूत असह’मतियां भी हैं. मजबूत असह’मतियां लोक’तंत्र में जरूरी हैं. हमें याद रखना है कि हमारी राज’नीति बेदर्द, खत्म नहीं होने वाली लड़ाई नहीं है. हमारी राज’नीति का मक’सद देश के लिए काम करना है. आपसी टक’रावों को हवा देना नहीं है. हमारा मक’सद सम’स्याओं को सुल’झाने का रास्ता तलाशना है. न्याय की गारं’टी देना है. सबको समान अधि’कार देना है. हमें अपने लोगों के जीवन स्तर में सुधार करना है. हम प्रति’द्वंद्वी हो सकते हैं- लेकिन हम दुश्मन नहीं हैं. हम अमेरि’की हैं.