Categories
Other

अब आपका मोबाइल बताएगा कितना पेट्रोल भरा गया हैं टंकी में, बस करना होगा ये काम

आप लोगों ने अक्सर देखा होगा की लगभग सभी पेट्रोल पंपों पर होने वाली घटतौली कि समस्या से निपटने के लिए आईआईटी कानपुर के छात्रों ने एक ऐसा उपकरण बनाया है, जो यह बताएगा कि वाहन की टंकी में कितना पेट्रोल भरा गया हैं । तो चलिए जानते हैं की आखिर ये उपकरण क्या और कैसे काम करता हैं ।

दरअसल आपके वाहन कि टंकी में कितना पेट्रोल भरा गया हैं और उसका नोटीफिकेशन आपके मोबाइल पर ही आ जाएगा। कानपुर आईआईटी के छात्रों ने प्रोफेसर नचिकेता तिवारी के इस मार्गदर्शन में इस फ्यूल क्वांटीफायर डिवाइस को बनाया है।  

इस उपकरण से पेट्रोल पंप वालों की चोरी को पकड़ना अब काफी आसान हो जाएगा । आईआईटी के प्रोफेसर नचिकेता ने बताया कि फ्यूल क्वांटीफायर डिवाइस किसी भी कार, मोटरसाइकिल, स्कूटर, स्कूटी में लग सकता है, और इसकी खास बात यह है कि इस डिवाइस को लगाने के लिए वाहन में कोई भी और किसी भी तरह का परिवर्तन करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

पेट्रोल टैंक में ही इस डिवाइस को फिट कर दिया जाएगा, जिसकी मदद से यह पता चल जाएगा कि कितना पेट्रोल गाड़ी के भीतर भरा गया हैं , और जिसका नोटिफिकेशन मोबाइल पर ही आ जाएगा। इससे ग्राहक पेट्रोल पंप पर लगे मीटर और मोबाइल में आए डाटा को मैच कर सकते हैं, और यह डिवाइस ब्लूटूथ से भी कनेक्ट होगी, जिसकी वजह से नोटीफिकेशन मोबाइल पर आ जाएगा ।  

प्रोफ़ेसर नचिकेता ने बताया कि उनकी गाइडेंस में पीएचडी, एमटेक के छात्रों ने यह डिवाइस बनाया है। इसे बनाने में करीब आठ महीने का समय लगा हैं । इसके पेटेंट के लिए आवेदन कर दिया गया है। जल्द ही यह मार्केट में भी उपलब्ध होगा। इस उपकरण की कीमत बहुत ज्यादा नहीं होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.