Categories
Other

आपके मोबाइल से भी हो सकता है कोरोना वायरस तुरंत हो जायें सावधान

दुनिया भर में कोरोना का कहर बढ़ता जा रहा है. आपको बता दें कि चीन के वुहान से शुरू हुआ कोराना अब पूरी दुनिया में फ़ैल गया है. WHO ने अब इसे महामारी घोषित कर दिया है. दुनिया के हर देश इसे लेकर सावधानियां बरत रहे हैं. इस भयानक बीमारी से दुनियाभर के हजारो के लोग मौत के आगोश में जा चुके हैं. इस बीमारी का अबतक पूरी तरह से कोई दवा नहीं निकल पाया हैं. बस इससे बचने के उपाय लोगों को बताया जा रहा हैं. वोही इससे जुड़ी एक और बात सामने आई हैं. मोबाइल से भी फ़ैल सकता हैं कोरोना वायरस. आइये आपको बताते हैं इससे जुड़ी सच्चाई.

क्या मोबाइल फोन से भी कोरोना वायरस फैल सकता है? सवाल थोड़ा गंभीर है लेकिन महत्वपूर्ण भी है. डॉक्टरों का कहना है कि मोबाइल फोन से भी कोरोना वायरस फैलने की संभावना है. जब वायरस से बचने के लिए आपको बायोमेट्रिक और लिफ्ट के बटन से लेकर दरवाजे के हैंडल तक छूने से रोका जा रहा है, ऐसे में मोबाइल फोन का सुरक्षित होना असंभव है. इसीलिए आपको इन बातों पर ध्यान देना होगा वरना आप भी बन सकते हैं कोरोना वायरस का शिकार. एक रिपोर्ट के मुताबिक,

अगर आप अपनी स्मार्टफोन की स्क्रीन को बार-बार टच करते हैं तो अपने चेहरे को छूने से पहले हाथों को अच्छे से धो लें. क्योंकि, आपके स्मार्टफोन की स्क्रीन से भी कोरोना वायरस आपके अंदर प्रवेश कर सकता है. 2018 में छपे एक शोध के अनुसार आपका स्मार्टफोन किसी टायलेट सीट से 3 गुना ज्यादा गंदे होते हैं. बार-बार विभिन्न जगहों पर रखने या पकड़ने की वजह से मोबाइल फोन में बैक्‍टीरिया और वायरस बड़ी मात्रा में मौजूद होते हैं. Insurance2Go पत्रिका में छपे इस शोध के अनुसार 6 महीने में 20 में से एक व्यक्ति ही अपने मोबाइल फोन को साफ करता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.