Categories
Other

सरकार ने चीनी कंपनी Xiaomi को दिया जोरदार झटका, अब लिया ये फैसला

मोदी सरकार चीन को एक के बाद एक बड़ा झटका दे रही है। पहले सरकार ने चीन के 59 एप्स पर बैन लगाया और फ़ी कुछ दिन बाद 49 और एप्स पर बैन लगा दिया। सरकार ने चीन पर डिजिटल सर्जिकल स्ट्राइक यहीं नहीं रुकी है। अब सरकार ने चीन की बड़ी कंपनी शाओमी को जोरदार झटका दिया है।

सरकार ने शाओमी को झटका देते हुए कंपनी के ब्राउजर पर बैन लगा दिया है।सरकार ने ये तीसरी बार चीनी ऐप्स को भारत में बैन किया है। शाओमी के ब्राउजर पर बैन को लेकर कुछ मार्केट एनालिस्ट का दावा किया जा रहा है कि इसका प्रभाव मोबाइल की बिक्री पर पडेगा। कंपनी के अधिकारियों ने कहा कि इस कदम से डिवाइस की परफॉर्मेंस पर कोई असर नहीं पड़ेगा और यूज़र्स आसानी से कोई भी ब्राउज़र डाउनलोड कर सकते हैं।

भारत सरकार जिस तरह से एक के बाद एक चीनी कंपनियों पर बैन लगा रही है उससे चीनी कंपनियां डरी हुई हैं क्यूँकि भारत में स्मार्टफोन के बाजार पर 70 फीसदी तक चीनी कंपनियों ने कब्जा जमा रखा है।बता दें देश में शाओमी के 10 करोड़ से ज़्यादा स्मार्टफोन यूजर्स हैं, और ये देश की टॉप कंपनियों में से एक है।

सरकारी चाइनीज एप्स पर लगातार नजर रख रही हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यदि कोई बैन हुआ एप नए नाम से आता है तो उसे तुरंत ब्लॉक किया जाएगा। सरकार डेटा प्राइवेसी को लेकर काफी सख्त नजर आ रही है। सरकार द्वारा जारी डेटा प्राइवेसी की गाइडलाइंस का अगर कोई कंपनी उल्लघंन करती है, तो उस पर सख्त से सख्त कार्रवाई होगी।