Categories
News

आखिर अपनी दाढ़ी क्यों बढ़ाए चले जा रहे हैं पी.एम.नरेंद्र मोदी? जानिये खास वजह…

हिंदी खबर

नई दिल्लीः आखिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी दाढ़ी क्यों बढ़ाए चले जा रहे हैं? यह चर्चा अब आम है पर कोई पक्के तौर पर नहीं कह सकता कि इसका राज क्या है। जो लोग दूर बैठकर बतियाते हुए इस पर मंथन करते हैं उनको तो छोडि़ए, जो लोग मोदी के बेहद करीब रहते हैं, उन्हें भी इस बात की कोई भनक नहीं है कि दाढ़ी क्यों बढ़ाई जा रही है? एक दलील यह दी जा रही है कि कोविड के कारण प्रधानमंत्री किसी को भी अपने निकट नहीं आने देना चाहते और जिनसे उन्हें रोज वास्ता पड़ता है, उन्हें भी वह 6 फुट की दूरी पर रखते हैं। 

अपने 20 साल पुराने रसोईए के अलावा वह किसी को भी दो गज की दूरी के अंदर अपने करीब नहीं आने देते। यहां तक कि उनके सबसे खास मंत्री केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह या प्रधान सचिव पी.के. मिश्रा या कोई भी शीर्ष अधिकारी उनके करीब नहीं जा सकता। प्रधानमंत्री के सरकारी आवास पर काम करने वाले भी उनसे दूर-दूर रहकर अपने सारे काम निपटा रहे हैं। बात इतनी ही नहीं है। मोदी को अपने सुरक्षा घेरे में लेने वाली एस.पी.जी. को भी उनके लिए 6 फुट की दूरी वाला नया सुरक्षा फॉर्मेट बनाना पड़ा है। 

अब ऐसे में दाढ़ी छोटी करवाने के लिए किसी नाई को अपने निकट आने देना संक्रमण के खतरे से खाली नहीं है। तो भई, प्रधानमंत्री समझ रहे हैं कि भलाई इसी में है कि दाढ़ी बढ़़ती है तो बढऩे दी जाए और दूर से ही राम-राम से काम चलाया जाए। वैसे कुछ लोग दाढ़ी बढ़ाने के पीछे मोदी जी की दैवीय सहायता की इच्छा वगैरा का अनुमान लगा रहे हैं। उनके अनुसार हो सकता है कि प्रधानमंत्री ने यह मनौती ली है कि जब तक कोरोना महामारी परास्त नहीं हो जाती, वह दाढ़ी नहीं कटवाएंगे।