Categories
News

14 फर’वरी को प्रधा’नमंत्री न’रेंद्र मो’दी क’रने जा र’हे ये ब’ड़ा का’म, युवा’ओं के सा’थ क’रेंगे…

हिंदी खबर

नई दिल्ली। 14 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तमिलनाडु और केरल का दौरा करेंगे। इस दौरे पर पीएम मोदी करीब 11.15 बजे चेन्नई में कई परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी सेना को युद्ध टैंक अर्जुन (MK-1A)सौपेंगे। इसके बाद पीएम मोदी केरल के कोच्चि में कई योजनाओं का शिलान्यास करेंगे। जानकारी के मुताबिक तमिलनाडु दौरे पर पीएम मोदी चेन्नई में 3770 करोड़ की लागत से बनी मेट्रो फेज 1 एक्सटेंशन का उद्घाटन करेंगे। इसमें 9.05 km लंबी लाइन एयरपोर्ट को रेलवे स्टेशन से कनेक्ट करेगी। पीएम मोदी 293.40 करोड़ की 22.1 किमी लंबी चेन्नई बीच से अट्टीपट्टू तक चलने वाली रेलवे लाइन का उद्धाटन भी इसी दौरे पर करेंगे। वहीं पीएम इसके बाद 423 करोड़ लागत के विल्लूपुरम – कुड्डलोर – मयिलादुथुराई – तंजावुर और मइलादुथुरई-थिरुवरुर में सिंगल लाइन सेक्शन के रेलवे विद्युतीकरण का भी उद्घाटन करेंगे।

तमिलनाडु के दौरे पर पीएम मोदी

बता दें कि तमिलनाडु के दौरे पर अर्जुन टैंक को पीएम मोदी सेना को सौंपेगे। DRDO ने इस टैंक को 15 15 शैक्षणिक संस्थान, 8 लैब और कई एमएसएमई के साथ मिलकर बनाया है। वहीं प्रधानमंत्री, ग्रैंड एनीकट नहर प्रणाली के विस्तार, नवीनीकरण और आधुनिकीकरण के लिए आधारशिला रखेंगे। इस योजना की जो लागत है वो 2640 करोड़ रुपए है। इसके बाद PM मोदी IIT मद्रास के डिस्कवरी कैंपस की आधारशिला भी रखेंगे। इसकी लागत करीब 1000 करोड़ रुपए होगी।

केरल में पीएम मोदी

वहीं 14 फरवरी को पीएम मोदी केरल दौरे के दौरान BCPL की प्रोपलीन डेरिवेटिव पेट्रोकेमिकल परियोजना (पीडीपीपी) को देश को समर्पित करेंगे। इस कॉम्प्लेक्स में एक्रिलेट्स, ऐक्रेलिक एसिड और ऑक्सो-एल्कोहल का उत्पादन होगा, जो वर्तमान में मुख्य रूप से आयात किया जाता है। इस प्रोजेक्ट का फायदा यह होगा कि इसके पूरे होने से लगभग 700 से 4000 करोड़ रुपए सालाना की बचत होगी।