Categories
News

आज फिर PM मोदी और शी जिनपिंग होंगे आमने-सामने, इन बड़े मुद्दों पर होगी चर्चा

ब्रेकिंग न्यूज़

प्रधान’मंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) शं’घाई सहयोग संगठन (एससीओ) के बाद आज एक बार फिर चीनी राष्ट्र’पति शी जिनपिंग (Xi Jinping) से मुला’कात करेंगे.

खास बातें

  • मोदी-जिनपिंग पिछले हफ्ते SCO की बैठ’क में मिले थे
  • सम्मे’लन में आतंक’वाद, व्या’पार जैसे मुद्दों पर चर्चा होगी
  • ब्रि’क्स देशों का GDP 16.6 ट्रिलि’यन अमे’रिकी डॉलर है

नई दिल्ली: ल’द्दाख में वास्त’विक नियं’त्रण रेखा (LAC) पर पिछले 6 मही’नों से चल रहे विवा’द के बीच एक बार फिर प्रधान’मंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) आमने-सामने होंगे. पीएम मोदी और जिन’पिंग की मुला’कात आज (मंगलवार) ब्रिक्स (BRICS) देशों के शिखर सम्मे’लन में होगी.

इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा
ब्रि’क्स (BRICS) देशों के शि’खर सम्मे’लन में पीएम मोदी और जिन’पिंग के अलावा ब्राजी’ल के राष्ट्र’पति जेयर बोलसो’नारो (Jair Bolsonaro) और रूस के राष्ट्रपति व्लादि’मीर पुतिन (Vladimir Putin) भी शामि’ल होंगे. इस सम्मे’लन में आपसी सह’योग, आतंक’वाद, व्यापार, स्वास्थ्य, ऊर्जा के साथ ही कोरोना महा’मारी के चलते हुए नुक’सान की भरपाई के उपा’यों जैसे मुद्दों पर चर्चा होगी.

पिछले हफ्ते भी हुई थी मुलाकात
प्रधान’मंत्री नरेंद्र मोदी और शी जिन’पिंग की 8 दिनों के अंदर यह दूसरी मुला’कात है. इससे पहले पि’छले सप्‍ताह शंघाई सहयोग संग’ठन (SCO) की बैठक में दोनों शामि’ल हुए थे और डिजी’टल मा’ध्यम से आमना-सामना हुआ था.

क्या है ब्रिक्स और कौन से देश हैं सदस्य
ब्रिक्स (BRICS) को एक प्रभा’वी संगठन माना जाता है जो विश्व की कुल आबा’दी के आधे हिस्से का प्रतिनि’धित्व करता है. इसमें ब्रा’जील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्री’का शामिल हैं. ब्रि’क्स देशों का संयुक्त रूप से सक’ल घरेलू उ’त्पाद (GDP) 16.6 ट्रिलि’यन अमे’रिकी डॉलर है.

भारत करेगा अगले सम्मे’लन की मेज’बानी
विदेश मंत्रा’लय ने एक बयान में कहा, ‘राष्ट्र’पति पुतिन के निमंत्रण पर प्रधान’मंत्री मोदी रूस की मेज’बानी में हो रही ब्रिक्स देशों के 12वें शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे.’ मंत्रा’लय ने बताया, ‘बैठक में अगले ब्रि’क्स शिखर सम्मे’लन के लिए भारत को अध्य”क्षता सौंपी जाएगी. भारत 2021 में होने वाले 13वें ब्रिक्स देशों के शिखर सम्मे’लन की मेज’बानी करेगा. इससे पहले भा’रत ने 2012 और 2016 में ब्रिक्स देशों के शिखर सम्मे’लन की अध्य’क्षता की है.’