Categories
News

नवरात्रि 2020-पीएम मोदी ने दुनिया को एक बार फिर से चौंकाया, 9 दिन रोज एक बार नींबू पानी पीकर…

हिंदी खबर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को नवरात्रि ( what pm modi eat during Navratri) के पहले दिन लोगों को शुभकामनाएं (Navratri 2020) दीं और उनके जीवन में सुख, शांति और समृद्धि का संचार होने की कामना की. उन्होंने अपने ट्विटर वॉल पर लिखा कि देवी की कृपा से धरा सुरक्षित, स्वस्थ और समृद्ध रहे….आगे प्रधानमंत्री ने कहा कि नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री को प्रणाम….उनकी कृपा से हमारी धरा सुरक्षित, स्वस्थ और समृद्ध रहे… उनके आशीर्वाद से हमें गरीबों और वंचितों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने की शक्ति मिले…

इसी बीच आइए हम आपको पीएम मोदी की एक खास बात बताते हैं. यह बात 2014 की है और नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री के रूप में पहली बार 26 सितंबर को अमेरिका में थे. पूरी दुनिया की नजर उनपर थी. यह ऐसा वक्त था जब भारत में त्योहारों का महीना शुरू हुआ था. मोदी के अमेरिका पहुंचने से ठीक एक दिन पहले शारदीय नवरात्र शुरू हो चुके थे. यदि आप नहीं जानते तो अब जान लें…प्रधानमंत्री पिछले करीब 35 साल से नवरात्रि पर उपवास करते थे. अमेरिका पहुंचने पर भी वे पूरे 9 दिन के उपवास पर थे.
नरेंद्र मोदी के अमेरिका दौरे के वक्त वहां के राष्ट्रपति बराक ओबामा थे और उन्होंने मोदी के सम्मान में व्हाइट हाउस में भोज दिया था, लेकिन नवरात्रि के कारण मोदी ने केवल गुनगुना पानी का सेवन किया था. इस बात ने अमेरिका के लोगों को प्रभावित किया और इसकी चर्चा अमेरिकी मीडिया में भी खूब हुई. पिछले करीब 40 वर्षों की तरह इस बार भी पीएम मोदी पूरे 9 दिन उपवास पर रहेंगे.

प्रधानमंत्री की व्रत पद्धति के बारे में आप भी जानें
-नौ दिन का उपवास और इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी दिन में केवल एक बार फल का सेवन करते हैं.

-शाम को वे नींबू पानी पीते हैं.

-नवरात्रि के दौरान प्रधानमंत्री रोज सुबह योग करते हैं और ध्यान लगाते हैं.

-व्रत के दौरान व्यस्त दिनचर्या के बावजूद प्रधानमंत्री जहां भी रहें वे रोज सुबह पूजा जरूर करते हैं.

-जब गुजरात के मुख्यमंत्री पद पर मोदी आसीन थे…उस वक्त तो वे नवरात्रि के दौरान आमदिनों की तुलना में एक घंटे पहले रात करीब 10 बजे ही काम निपटा समेट लेते थे, लेकिन अब बतौर प्रधानमंत्री वे ऐसी कोई छूट नहीं लेते और अपने काम पर ध्यान लगाते हैं.

-उपवास को लेकर प्रधानमंत्री ज्यादा बात करते नजर नहीं आते हैं. उन्होंने 2012 में अपने ब्लॉग में पहली बार अपने नवरात्रि के व्रत के बारे में लोगों से जानकारी साझा की थी.