Categories
News

खु’शखबरी: किसानों के खातें के 4000 रु डालेगी सरकार, किसानों में दौड़ी खुशी की लहर…👇

खबरें

मध्य प्रदेश में शि’वरा’ज स’रका’र ने उ’पचुना’व से पहले बड़ा दां’व चला है। प्रदेश की शि”वरा’ज सर’का’र ने कि’साने के लिए बड़ी घोषणा की है। अब मध्य प्रदेश में कि’सानों के खा’ते में स’रकार अलग से हर साल 4 हजार रुपये अ’काउंट में डा’लेगी।

गौ’रतल’ब है कि कि’सानों को अभी कि’सान स’म्मान नि’धि के अं’र्तगत कें’द्र स’रकार हर साल 6 हजार रुपये देती है। अब शि’वरा’ज स’रका’र राज्य के किसानों को अपनी त’रफ से 4 ह’जार रुपये उन्हें और देगी। इस ऐ’लान के बाद अब मध्य प्रदेश के किसानों को हर साल 10 हजार रुपये मिलेंगे।

मु’ख्यमं’त्री शि’वरा’ज सिं’ह चौ’हान ने ऐ’लान किया है कि कि’सानों के लिए प्र’थ’म चरण में मु’ख्यमं’त्री कि’सान क’ल्या’ण यो’ज’ना की शु’रुआ’त की जा रही है। इस यो’जना के अं’तर्गत पी’एम स’म्मान निधि के सभी पा’त्र हि’तग्राही कि’सान परि’वारों को एक वि’त्तीय वर्ष में 2 कि’श्तों में कुल 4 हजार रुपये का भु’गता’न किया जाएगा। कि’सा’न का क’ल्या’ण मेरे जी’व’न का ध्ये’य है।

कि’सानों के स’मग्र वि’कास की दृ’ष्टि से हमने ये फै’सला किया है कि इनके हित में जो यो’जनाएं च’लाई जा रही हैं, जैसे- RCB6(4)के अं’तर्गत रा’हत देना, पी’एम किसान स’म्मान निधि, शू’न्य प्र’तिश’त ब्या’ज पर ऋ’ण देना, प्र’धानमं’त्री फ’सल बी’मा आ’दि सभी यो’जना’ओं को एक पै’के’ज के रू’प में स’मा’हि’त कर’के ला’गू क’रें’गे।

— Shivraj Singh Chouhan (@ChouhanShivraj) September 22, 2020

प्रदेश के मु’ख्यमं’त्री ने कहा कि हम कि’सा’नों के क’ल्याण के लिए कृ’त सं’कल्पि’त हैं। हमने शू’न्य ब्या’ज द’र पर ऋ’ण की यो’जना को फि’र से ला’गू किया। कि’सान स’म्मान नि’धि और बी’मा यो’जना का पूरा हि’तला’भ दिया। खा’द्यान्न उ’पार्ज’न कर 27 हजार क’रोड़ से अ’धि’क भु’गता’न किया। हम 2022 तक कि’सा’नों की आ’य को दो’गु’ना करने में कोई क’स’र नहीं छोड़ेंगे।