Categories
News

खु’लासा: बि’हार में इ’सलिए एन’डीए हु’ए आ’गे, मो’दी का च’ला जा’दू, जा’निए आ’खिर क्या है….

वायरल खबर

पट’ना। बि’हार विधा’नसभा चु’नाव के रुझा’नों से सा’फ है कि प्र’धानमंत्री न’रेंद्र मो’दी की रैलि’यों ने इ’स बा’र के चुना’व में का’फी अस’र दिखा’या है। शुरु’आती रु’झान अ’गर नती’जों में बद’ल जा’ते हैं तो बि’हार को ले’कर अधि’कांश ए’ग्जिट पो’ल ए’क बा’र फि’र ग’लत सा’बित हों’गे। शुरु’आती रुझा’नों से स्प’ष्ट है कि बि’हार के मत’दाताओं ने ए’क बा’र फि’र भा’जपा औ’र जद’यू में भरो’सा जता’या है। पी’एम मो’दी औ’र मु’ख्यमंत्री नी’तीश कु’मार की जो’ड़ी बि’हार में जा’दू कर’ती न’जर आ र’ही है।

मो’दी ने की थीं 12 रै’लियां

इ’स बा’र के बि’हार विधा’नसभा चुना’व में पी’एम न’रेंद्र मो’दी ने अ’पने रैलि’यों की शुरु’आत 23 अक्टू’बर को की थी। पीए’म मो’दी ने इ’स बा’र कु’ल 12 रै’लियों को संबो’धित कि’या औ’र उन’की ये रै’लियां सा’साराम, ग’या, भा’गलपुर, दर’भंगा, मुज’फ्फरपुर, पट’ना, छप’रा, पू’र्वी चंपा’रण, स’मस्तीपुर, प’श्चिम चं’पारण, सह’रसा औ’र फार’बिसगंज में हु’ई थी। अप’नी इ’न रैलि’यों के दौ’रान उन्हों’ने महाग’ठबंधन प’र ती’खा ह’मला क’रते हु’ए तेज’स्वी याद’व का ना’म लि’ए बगै’र उ’न्हें जंगल’राज का युव’राज बता’या था।

महा’गठबंधन प’र बो’ला था ती’खा ह’मला

पीए’म मो’दी ने अप’नी रैलि’यों में महा’गठबंधन प’र हम’ला क’रते हु’ए य’ह भी क’हा था कि जि’स तर’ह उ’त्तर प्रदे’श के विधा’नसभा चुना’व में दो युव’राज फे’ल हु’ए थे, ठी’क उ’सी त’रह बि’हार में भी दो’नों युव’राज फे’ल हो जा’एंगे।

उन’का इशा’रा ते’जस्वी याद’व औ’र रा’हुल गां’धी की ओ’र था। मंग’लवार को मतग’णना से मि’ल र’हे रु’झानों से सा’फ है कि पी’एम मो’दी ने जि’न- जि’न जग’हों प’र रैलि’यां की थीं, उन’में से अ’धिकांश’ जग’हों प’र ए’नडीए उम्मीद’वारों को बढ़’त मि’लती दि’ख र’ही है।

इ’न सी’टों प’र एन’डीए ने ब’नाई बढ़’त

य’दि दर’भंगा की बा’त की जा’ए तो एन’डीए को य’हां की 10 में से 9 सी’टों प’र बढ़’त मिल’ती दि’ख र’ही है। मुज’फ्फरपुर में भी भाज’पा प्र’त्याशी सु’रेश कु’मार रा’जद प्रत्या’शी से आ’गे च’ल र’हे हैं। य’दि पट’ना की बा’त की जा’ए तो पट’ना की अ’धिकांश सी’टों प’र भा’जपा औ’र जे’डीयू का गठबं’धन महा’गठबंधन प’र भा’री पड़’ता दि’ख र’हा है।

पीए’म मो’दी ने सहर’सा में भी रै’ली को संबो’धित कि’या था औ’र य’हां भी भाज’पा के प्रत्या’शी आ’लोक रंज’न रा’जद की बहु’चर्चित प्रत्या’शी औ’र पू’र्व सांस’द ल’वली आनं’द से आ’गे च’ल र’हे हैं। पी’एम मो’दी की रैलि’यों से जु’ड़ी अ’न्य सी’टों प’र भी एन’डीए के प्रत्या’शी महाग’ठबंधन प’र भा’री प’ड़ते दि’ख र’हे हैं।

एनडी’ए ने दि’या महाग’ठबंधन को झ’टका

बि’हार विधा’नसभा चुना’व की मत’गणना शु’रू हो’ने प’र आ’ज सुब’ह शुरु’आती 2 घं’टों में महा’गठबंधन आ’गे च’ल र’हा था मग’र फि’र बा’द में एन’डीए ने अप’नी ता’कत दि’खाई औ’र महा’गठबंधन प’र बढ़’त ब’ना ली।

बिहा’र विधान’सभा चुना’व में ब’हुमत का आं’कड़ा 122 सी’टों का है औ’र महा’गठबंधन बहुम’त के आंक’ड़े से आ’गे निक’ल चु’का है। हा’लांकि क’ई सी’टों प’र बढ़’त का मा’र्जिन का’फी क’म हो’ने के का’रण अंति’म नती’जों में अ’भी उलट’फेर की गुंजा’इश ब’नी हु’ई है। विभि’न्न सिया’सी द’लों के ने’ता अंति’म नती’जों का बे’सब्री से इंत’जार क’र र’हे हैं।