Categories
News

सरकार बनाते ही नीतीश कुमार पर टूटा प’रेशानि’यों का पहाड़, शिक्षामंत्री……

खबरें

बिहार के नए शिक्षा मंत्री मेवालाल चौधरी को लेकर विप’क्ष के ल’गातार ह’मलों के बाद मु’ख्यमं’त्री नी’तीश कुमार बै’कफु’ट पर जाते दि’खाई पड़ रहे हैं। भ्र’ष्टाचा’र के आ’रो’पी मे’वाला’ल चौ’धरी को मं’त्री बनाए जाने के बाद ही वि’पक्ष ने मो’र्चा खो’ल दिया है और उन्हें मंत्री पद से हटा’ने के लिए नीती’श कुमार पर दबा’व बढ़ा दिया है।

एनडीए की सरकार बनते ही मेवालाल चौधरी को लेकर पैदा हुए वि’वाद के बाद उन्हें हटा’ने की अ’टकलें तेज हो गई हैं। मुख्यमं’त्री नी’तीश कुमार की चौ’धरी से मु’लाका’त के बाद इन अ’टक’लों को और बल मिला है।

चौधरी को शिक्षा मंत्री बनाने पर वि’वा’द

दरअसल मेवालाल चौधरी को शि’क्षा मं’त्रालय की क’मान सौं’पने के बाद ही विवा’द पैदा हो गया है और वि’पक्ष की ओर से ल’गातार मुख्यमं’त्री नी’तीश कुमार पर ह’मले किए जा रहे हैं। राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने भी मेवालाल चौधरी को शिक्षा मंत्री बनाने पर नीतीश कुमार को घे’रा है। राजद के अन्य नेता भी इस मुद्दे को लेकर नीतीश सरकार पर लगातार ह’मलावर हैं।

मुलाकात के बाद हटा’ने की अटकलें

इस बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को चौधरी को तलब किया। मुख्यमंत्री आवास पर दोनों नेताओं के बीच मुलाकात हुई। हालांकि अभी इस बात का खु’लासा नहीं हो सका है कि दोनों नेताओं की बातचीत में क्या फैसला हुआ मगर ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि मेवालाल चौधरी को लेकर मुख्यमंत्री की ओर से कोई बड़ा फैसला लिया जा सकता है।

मु’ख्यमंत्री और शि’क्षा मं’त्री की मु’लाका’त के बाद ही शि’क्षा मंत्री को ह’टाने की अ’टक’लें तेज हो गई हैं। सि’या’सी जानकारों का कहना है कि मु’ख्यमं’त्री कोई बड़ा फै’सला लेकर अपनी कै’बिने’ट के साफ-सुथरी होने का सं’केत दे सकते हैं।

चौध’री पर घ’पले’बा’जी और भ्र’ष्टा’चा’र के आ’रोप

नीतीश कैबिनेट में विभागों के बंटवारे के साथ ही मेवालाल चौधरी को लेकर विवा’द पैदा हो गया है। मेवालाल चौधरी पर 2017 में भागलपुर के कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति रहने के दौ’रान नौकरियों में भारी घ’पलेबा’जी करने का आ’रोप है। उन पर 161 अ’सिस्टें’ट प्रो’फेस’रों की ग’ल’त त’रीके से नि’युक्ति करने का आ’रोप है और इस मा’मले में उनके खि’ला’फ रि’पोर्ट भी द’र्ज कराई गई थी।

मा’मले का खु’लासा होने के बाद तत्काली’न राज्यपाल रामनाथ कोविंद ने इस मा’मले में जांच के आदेश भी दिए थे। जांच में चौधरी के खि’लाफ लगे आ’रोप सही पाए गए थे। इसके साथ ही चौ’धरी पर वि’श्वविद्या’ल’य के भव’न नि’र्माण में भी भ्र’ष्टाचा’र का आ’रोप है।

लालू ने साधा नी’तीश पर निशाना

चौधरी को शिक्षा मंत्रालय की कमान सौंपने के बाद ही राजद ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर बड़ा ह’मला बोला था। राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने भी इस मुद्दे को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को घे’रा है।

उनका कहना है कि जहां ते’जस्वी ने पहली कैबिनेट में 10 लाख नौकरियां देने का वा’दा किया था, वहीं नी’तीश ने घो’टाले और भ्र’ष्टाचा’र के आ’रोपी मे’वाला’ल को मंत्री बनाकर अपनी प्राथमिकता स्पष्ट कर दी है। उन्होंने अपने ट्वीट में यह भी कहा कि मेवालाल चौधरी को मेवा मिल गया है।