Categories
News

वैलें’टाइन डे स्पेश’ल: जा’निए भा’रत के इ’न रोमां’टिक राजने’ताओं के इ’श्क के बा’रे में, ढ’लती उ’म्र में कि’या प्या’र, दे’खें रोमां’चित त’स्वीरें…

हिंदी खबर

लखनऊ: भले ही वेलेंटाइन डे का फैशन पिछले कुछ वर्षो में तेजी से बढ़ा हो, पर राजनेताओं के बीच वेलेंटाइन डे को मनाने का रिवाज काफी पुराना है कुछ ने इसे छिपाया तो कुछ ने खुल्लम-खुल्ला इसे स्वीकार किया। इनमें से अधिकतर नेताओं ने पचास की उम्र के बाद प्यार करने के साथ विवाह भी किया।

दिग्विजय सिंह और टीवी पत्रकार अमृताराव की जोड़ी

कुछ साल पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्य’मंत्री दिग्विज’य सिंह ने टीवी पत्रकार अमृता’राव के प्रे’म सं’बन्धों की फोटो सो’शल मीडि’या पर खू’ब वायरल हुई। इसके बाद जब इस बारे में पता किया गया तो दोनों ने अपने प्रे’म वि’वाह को स्वी’कार भी किया। खास बात यह है कि इस विवाह कुछ दिन पहले ही दिग्वि’जय सिंह ने अपने बेटे की शादी की थी। जिस समय दिग्वि’जय सिंह ने विवाह किया उस समय उनकी उ’म्र 68 साल और अम्रता राव की 44 साल की थी।

89 साल की उम्र में दूल्हा बनें नारायण दत्त तिवारी

बात केव’ल यही तक सीमित नहीं है, कांग्रेस के एक और बु’जुर्ग नेता नारायण दत्त तिवारी के विवाह का मा’मला भी मीडि’या की सु’र्खिया बना। उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के मुख्यमं’त्री तथा आंध्र प्रदेश के गर्व’नर रहे नारा’यण दत्त तिवारी ने लगभग 89 साल की उ’म्र में वर्ष 2014 में 14 मई को अपनी वर्षों पुरानी महि’ला मित्र उज्ज्व’ला शर्मा से शा’दी रचा’ई। देश का यह एक ऐ’सा विवाह था जो लगभग 30 साल तक छि’पा रहा। उन्होंने भी 1968 में उज्जव’ला शर्मा से प्या’र किया।

74 वर्ष की आयु में आरके धवन ने अचला मोहन से रचा’ई शादी

क’ई सालों तक कांग्रेस की सरकार में ताक’तवर रहे आरके धवन का माम’ला भी ऐसा ही रहा। 1962 से 1984 तक इंदिरा के निजी सचिव तथा 1990 में राज्यसभा के लिए चु’ने गए आरके धवन कई संसदीय समितियों के सदस्य भी रहे। आरके धवन ने वा’यरल की गं’भीर बी’मारी में उनकी सेवा करने वाली अचला मोहन से 74 वर्ष की आ’यु में शादी की। 16 जुलाई 2012 को जब आरके धवन से अचला से शादी हुई तब अचला की उम्र 51 साल थी। हां’लाकि इससे पहले वह अवि’वाहित ही थें। पर दुर्भा’ग्य से इस विवाह के छह सा’ल बाद ही आरके धवन का नि’धन हो गया।

एनटी रामाराव और तेलगू लेखक लक्ष्मी पार्वती

इसी तरह आन्ध्रप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एनटी रामाराव ने 70 साल की उम्र में 39 साल की तेलगू लेखक लक्ष्मी पार्वती से शादी की थी। दु’र्भाग्य से इस शादी के दो साल बाद ही एनटी रामाराव का निध’न हो गया। उनकी पहली शादी 20 साल की उम्र में 1942 में बसवा ताराकम से हुई थी। 1985 में बसवा ताराकम की कैं’सर से मृ’त्यु हो गई थी।

शशि थरूर और सुनंदा पुष्कर

कांग्रेस के एक और पूर्व केन्द्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता शशि थरूर ने 55 साल की आयु में वर्ष 2010 में 42 वर्षीया सुनंदा पुष्कर से शादी की थी। लेकिन यह शादी ज्यादा लंबी नहीं चली और 17 जनवरी 2014 को सुनन्दा एक हो’टल में मृ’त पाई गई थी। श’शि थरूर से पहले 1988 में उनकी संजय रै’ना और 1991 में सुजित मे’नन से उनकी शा’दी हुई थी।

शादी के लिए इन्होने ध’र्म तक बद’ल दिया

वहीं, हरियाणा की राजनीति में पूर्व मुख्यमंत्री भजनलाल के बेटे और डिप्टी सीएम रहे चंद्रमोहन को भी ढ’लती उ’म्र में इ’ष्क हुआ और उन्होंने शा’दीशुदा होते हुए भी शादी के लिए ध’र्म परि’वर्तन किया। उन्होंने अपना नाम चंद्रमो’हन से बद’लकर चां’द मोहम्मद और अनुराधा बाली का नाम बदलकर फिजा रख लिया। चंद्रमोहन 7 दिसंबर 2008 को फिजा से निका’ह का खुला’सा किया। इसके बाद हरियाणा की सि’यासत में हल’चल हुई और प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने चंद्रमोहन को कैबिनेट से ह’टा दिया।