Categories
News

कल से बदल जाएंगे ये सभी नियम: आपकी जिंदगी पर पड़ेगा असर, जान लें जरूरी बातें…

खबरें

हमारी जिंदगी में समय के साथ ब’दलाव होते रहते हैं जिसके कारण हमारी दिनचर्या भी बदल जाती है। कई बार इन ब’दलावों से हमारी आ’र्थिक स्थि’ति पर असर पड़ता है। कल से यानी कि 1 नवंबर रविवार से रसोई गैस के सिलेंडर से लेकर ट्रे’नों के टा’इम टेबल तक सबकुछ बदलने वाला है। इन बद’ला’वों के बारे में हमें जा’नकारी होनी चाहिए तो आइए जानते हैं इन नए नियमों के बारे में।

हमारी रसोई की सबसे बड़ी जरुरत LPG गैस की डिलिवरी का नियम

बता दें कि एक नवंबर से LPG सिलेंडर की डिलिवरी का नियम बदल जाएगा। तेल कंपनियां एक नवंबर से डिलिवरी ऑथेंटिकेशन कोड (DAC) सिस्टम लागू करेंगी। यानी गैस की डिलिवरी से पहले उपभोक्ता के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा। जब सिलेंडर आपके घर आएगा तो उस OTP को डिलिवरी ब्वॉय के साथ शेयर करना होगा।जब OTP सिस्टम से मैच होगा तभी आपको सिलेंडर की डिलिवरी होगी।

इंडेन गैस की बुकिंग का नंबर बदल गया

इंडेन के ग्राहकों के लिए जानना जरुरी है कि आज से अब आप पुराने नंबर पर गैस बुक नहीं करा पाएंगे। इंडेन ने अपने एलपीजी ग्राहकों को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर गैस बु’किंग करने के लिए नया नंबर भेजा है। अब इंडेन गैस के देश भर के ग्राहकों को एलपीजी सिलेंडर बुक कराने के लिए 7718955555 पर कॉल या एसएमएस भेजना होगा।

गैस सिलेंडर की कीमतें भी बदल जाएंगी

देश की सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमतें तय करती हैं। कीमतों में इजाफा भी हो सकता है और राहत भी मिल सकती है। ऐसे में 1 नवंबर को सिलेंडर की कीमतों में बदलाव हो सकता है। अक्टूबर में ऑयल कंपनियों ने कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी की थी।

सफ़र करने से पहले जान लें ट्रेनों का नया टाइम टेबल

ट्रेन से सफर करने वालों के लिए यह जरूरी खबर है। 1 नवंबर से भारतीय रेल पूरे देश की ट्रेनों के टाइम टेबल को बदलने जा रही है। 1 नवंबर से ट्रेनों का नया टाइमटेबल जारी हो जाएगा। इस कदम से 13 हजार यात्री और 7 हजार मा’लभा’ड़ा ट्रेनों के टाइम बदल जाएंगे। देश की 30 राजधानी ट्रेनों के टाइम टेबल भी 1 नवंबर से बदल जाएंगे। वहीं, 1 नंवबर से प्रत्येक बुधवार को छोड़कर चंडीगढ़ से न्यू दिल्ली के बीच तेजस एक्सप्रेस चलेगी।

बचत खातों पर अब कम मिलेगा ब्याज SBI ने बदला अपना नियम

1 नवंबर से SBI के भी कुछ अहम नियमों में बदलाव होने जा रहा है। SBI के बचत खातों पर कम ब्याज मिलेगा। अब 1 नवंबर से जिन सेविंग्स बैंक अकाउंट में 1 लाख रुपए तक की राशि जमा है उस पर ब्याज की दर 0.25 परसेंट घटकर 3.25 परसेट रह जाएगी। जबकि 1 लाख रुपए से ज्यादा की जमा पर अब रेपो रेट के अनुसार ब्याज मिलेगा।