Categories
Other

अगर आपके शरीर पर पड़ रहे हैं नील के निशान, तो हो जाएं सावधान हो सकती है ये गंभीर बीमारी

आपने अक्सर देखा होगा कि कुछ लोगों के शरीर पर अचानक से नीले रंग के निशान दिखने लग जाते हैं. अक्सर नील के निशान चोट लगने के बाद ही पड़ते हैं लेकिन कभी कभी कुछ लोगों को बिना चोट लगे ही नील पड़ जाते हैं. अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो तुरंत डॉक्टर से जाँच करवा लें नहीं तो भुगतना पड़ सकता है बुरा परिणाम.

बढ़ती उम्र और शरीर में पोषण की कमी के कारण भी शरीर पर नील के निशान पड़ जाते हैं. अपने देखा होगा जब चोट लगती है तो नील के निशान पड़ जाते हैं ऐसा रक्त धमनियों को नुकसान पहुँचने के कारण होता है. चोट लगने के बाद खून फ़ैल जाता है जिस वजह से नील के निशान बन जाते हैं. कभी कभी बिना किसी वजह से शरीर पर नील के निशान बनने लगते हैं और अगर ये निशान लम्बे समय तक रहते हैं तो ऐसे में तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए.

अगर आपके शरीर में भी बिना वजह पड़ रहे हैं नील के निशान तो इसका मतलब आपके शरीर में पोषक तत्व की कमी हो सकती है. आपको अपने भोजन में पोषक आहार, मिनरल और विटामिन शामिल करने चाहिए. अगर आपको शरीर पर नील के निशान पड़ने की समस्या है तो आप घरेलू उपाय अपना सकते हैं.

बेकिंग सोडा नील के निशान ठीक करने में मददगार साबित हो सकता है. इसके लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में 3 चम्मच पानी मिलाकर दाग पर लगाएं. आप एलोवेरा के पत्तों को पीसकर नील के निशान पर लगा सकते हैं. अगर शरीर पर नीले निशान बहुत ज्यादा पड़ जाए तो डॉक्टर से सलाह लें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.