Categories
breaking news

BREAKING: देश के इस म’शहू’र एक्टर की हुई मौ’त, ग’म में डू’बे लोग, पीएम मोदी ने…

खबरें

दि’ग्ग’ज बं’गा’ली ए’क्टर सौ’मि’त्र च’ट’र्जी 85 साल की उ’म्र में दु’निया को अ’लवि’दा कह गए. वे लंबे समय से बी’मार थे. 15 नवंबर को दोपहर 12.15 बजे सौ’मित्र च’टर्जी ने आ’खिरी सां’स ली. 6 अक्टूबर को को’रो’ना पॉ’जि’टि’व पाए जाने के बाद से सौ’मित्र को’ल’का’ता के अ’स्पता’ल में भ’र्ती थे. इस वा’यर’स से सौ’मि’त्र ने जं’ग जी’त ली थी, ले’कि’न उ’नकी त’बी’यत आए दिन बि’ग’ड़’ती जा रही थी. उन्हें वें’टि’लेट’र स’पोर्ट पर रखा गया था.

सौ’मि’त्र च’ट’र्जी के दु’नि’या को अ’लवि’दा कह जाने से उनके फैं’स और से’लेब्स को झ’ट’का लगा है. सो’श’ल मी’डिया पर सौ’मि’त्र च’टर्जी को या’द कर फैं’स उन्हें श्र’द्धांज’लि दे रहे हैं. प्र’धा’न’मं’त्री न’रेंद्र मो’दी ने उनके नि’ध’न पर शो’क व्यक्त किया है. ट्’वीट के जरि’ए दिए अपने शो’क सं’दे’श में प्र’धा’न’मं’त्री मोदी ने कहा, सौ’मि’त्र च’टर्जी का नि’ध’न वि’श्व सि’ने’मा के साथ-साथ प’श्चिम बं’गा’ल और पूरे देश के सां’स्कृ’ति’क जी’वन के लिए बहुत बड़ी क्ष’ति है. उनके नि’ध’न से अ’त्यंत दु’ख हुआ है. प’रि’जनों और प्र’शं’स’कों के लिए मेरी सं’वे’दना’एं. ओ’म शां’ति!

प’श्चिम बंगा’ल की मु’ख्य’मं’त्री म’म’ता ब’न’र्जी सौ’मि’त्र चट’र्जी के प’रि’वार को सां’त्वना देने को’ल’का’ता के Belle Vue अ’स्प’ता’ल पहुंची थीं. बता दें, सौ’मित्र च’टर्जी को को’रो’ना पॉ’जि’टि’व पाए जाने के बाद 6 अक्टूबर को अ’स्प’ता’ल में भ’र्ती क’राया गया था. को’रो’ना से तो वे ठीक हो गए थे. लेकिन को’वि’ड ए’न्से’फै’लोपै’थी की व’ज’ह से उनके स्वा’स्थ्य पर बु’रा अस’र पड़ा था.

न्यू’रो’लॉ’जी, ने’फ्रो’लॉ’जी, का’र्डि’योलॉ’जी, क्रि’टि’क’ल के’यर मे’डि’सि’न के वि’शे’ष’ज्ञों की एक बड़ी टीम पिछले 40 दिनों में सौ’मि’त्र च’ट’र्जी के स्वा’स्थ्य को फिर पट’री पर लाने का प्र’यास कर रही थी. लेकि’न कोई भी को’शि’श स’फ’ल नहीं हो पा रही थी. बता दें, इस साल सौ’मित्र की 7 फिल्में रिली’ज हुईं. ख’बरों के मु’ताबिक, को’वि’ड 19 की च’पेट में आने से पहले सौ’मि’त्र ने अपनी अ’पकमिं’ग फिल्म की शू’टिंग पूरी कर ली थी.

कौन थे सौ’मि’त्र चट’र्जी?
सौमि’त्र चट’र्जी बां’ग्ला सि’नेमा की ब’ड़ी श’ख्सिय’त थे. सौ’मित्र च’टर्जी बां’ग्ला सिने’मा के ले’जेंड थे. उन्होंने 1959 में फिल्म ‘अपुर संसार’ से अपने करियर की शुरुआत की थी. सौमित्र ने ऑस्कर विनिंग डायरेक्टर सत्यजीत रे के साथ 14 फिल्मों में काम किया था. सौमित्र चटर्जी की दमदार एक्टिंग और उनका स्क्रीन प्रेजेंस उन्हें फिल्ममेकर्स का फेवरेट बनाता था.

सौमित्र पहले भारतीय थे जिन्हें किसी कलाकार को दिए जाने वाला फ्रांस का सबसे बड़ा अवॉर्ड Ordre des Arts et des Lettres दिया गया था. वे दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित थे. उन्हें 3 बार नेशनल अवॉर्ड मिला था. इसके अलावा वे संगीत नाटक एकेडमी अवॉर्ड, 7 फिल्मफेयर अवॉर्ड के साथ पद्म भूषण से सम्मनित किए गए थे.