Categories
Other

उत्तर कोरिया लीडर किम जोंग की हालत ख़राब, इस देश की नजर टिकी हैं

उत्तर कोरिया के संकी तानाशाह किम जोंग उन की हालात लगातार बिगड़ती जा रही है. इस वक़्त तो ज़िन्दगी और मौ’त से जूझ रहे हैं. तानाशाही शासन के कारण और बिना किम जोंग उन की इजाजत के कोई खबर नहीं दिखाई जाती इसलिए सटीक जानकारी किसी को पता नहीं चल पा रही. नॉर्थ कोरिया के पड़ोसी देश साऊथ कोरिया ने भी कहा है कि वो इस सम्बन्ध में कोई भी जानकारी देने में असमर्थ है. आपको बता दें बीते दिनों एक सर्जरी हुई जिसके बाद से उन्हें देखा नही गया है.

किम जोंग उन 15 अप्रैल को हुए अपने दादा किम सुंग द्वितीय की सालगिरह के मौके पर भी गायब रहे थे. 15 अप्रैल नॉर्थ कोरिया में राष्ट्रीय छुट्टी का दिन है. अगर ऐसे मौकों पर उत्‍तर कोरियाई शासक दिखाई नहीं देते थे तो माना जाता था कि कुछ बड़ा हुआ है.किम जोंग उन के पिता भी इसी तरह से लापता हो गए थे. दुनिया को उनके बारे में कोई खबर नहीं मिल पा रही थी. वो 15 अप्रैल के जश्न में भी शामिल नहीं हुए थे. बाद में पता चला कि उन्हें दिल का दौरा पड़ा है. दुनिया भर की मीडिया और ख़ुफ़िया एजेंसियां इस वक़्त नॉर्थ कोरिया पर नज़र बनाए हुए है.

अमेरिकी न्यूज चैनल CNN में दावा किया गया कि किम जोंग उन की हालत काफी नाजुक है. उन्होंने एक सर्जरी करवाई थी जिसके बाद से उनकी हालत बिगडती ही चली गई. आखिरी बार किम जोंग उन 11 अप्रैल को देखे गए थे. उसके बाद से ही वो गायब हैं. एक अमेरिकी अधिकारी के मुताबिक़ किम जोंग की जा’न को ख’तरा है. वो पिछले कई महीनों से बीमार चल रहे हैं. लेकिन अब अचानक उनकी हालत ज्यादा बिगड़ गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.