Categories
News

NoteBandi: बंद होने जा रहें है 100 रुपये के नोट! RBI ने जारी किया बड़ा बयान, मार्च में…..

ब्रेकिंग न्यूज़

RBI Update on notebandi: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के एजी:एम ने बड़ा ऐलान किया है. असि’स्टेंट जनरल मैनेजर बी महेश ने कहा है कि मार्च या अप्रैल में 5, 10 और 100 रुपये के पुराने नोट वापस लिए जा सकते हैं (old note withdrawl), हालां’कि अभी इस योजना पर विचार चल रहा है लेकिन जल्द ही इसका ऐलान किया जा सकता है.  

RBI Latest News: आरबीआई (RBI) के Assistant General Manager बी महेश के एक बयान ने नोट’बंदी (Demonetization) की याद दिला दी है. बी महेश ने कहा है कि रिजर्व बैंक 5, 10 और 100 रुपये के पुराने नोट वापस लेने की योजना पर विचार कर रहा है. अगर सब कुछ ठीक रहा तो मार्च और अप्रैल में इसका ऐलान किया जा सकता है. 

100 रुपये का नोट होगा बंद

समय-समय पर नकली नोटों (Fake Note) के खतरे को टालने के लिए रि’जर्व बैंक (Reserve Bank) पुरानी सीरीज के नोटों को बंद कर देता है. अधि’कृत ऐलान के बाद बंद किए गए सभी पुराने नोटों को बैंक में जमा कराना होता है. जमा कराए गए कुल नोटों की कीमत बैंक खाते में जमा कर देती है या नया नोट दे देती है.

100 रुपये का पुरा’ना नोट भी चलता रहेगा 

2 साल पहले आरबी’आई (RBI) ने 100 का नया नोट जारी किया था. 100 रुपये का नया नोट गहरे बैंगनी (Lavender) रंग का है और इस पर ऐतिहा’सिक स्थल रानी की वाव (Rani ki Vav) को जगह दी गई है. इसे रानी की बावड़ी (Rani ki Bawdi भी कहा जाता है। रानी की वाव गुजरात (Gujrat) के पाटन (Patan) जिले में स्थित है. यूनेस्को (UNESCO_ ने 4 साल पहले 2014 रानी की वाव को विश्व विरा’सत (World Heritage) में शामिल किया था। यूने’स्को की वेब’साइट (Website) के अनुसार रानी की वाव सर’स्वती (Saraswati) नदी से जुड़ी है. यूने’स्को ने इसे बाव’ड़ियों की रानी की उपाधि दी है. बी महेश ने कहा कि नए नोट जारी होने के बाव:जूद पुराने 100 रुपये के नोट भी चलते रहेंगे, उसे भी वैध करेंसी माना जाएगा. 

10 रुपये के सि’क्के बने RBI के लिए सिरदर्द

10 रुपये के सि’क्के रिजर्व बैंक के लिए सिरदर्द बन चुके हैं. 10 रुपये का सि’क्का आज से 15 साल पहले लाया गया था, लेकिन दुका’नदार और कारो’बारी आज भी इसको लेने से इनकार कर रहे हैं. इसकी वैध’ता को लेकर अफवाह फैलाई जाती है. जिसकी वजह रिजर्व बैंक के पास 10 रुपये के सिक्कों का पहाड़ खड़ा हो गया है. इस पर आरबीआई के Assistant General Manager बी महेश (B Mahesh) ने कहा है कि सभी बैंक को 10 रुपये के सिक्के के बारे में लोगों को जागरुक करना चाहिए कि इस सिक्के को बंद करने की कोई योजना नहीं है और न ही नकली सिक्के का कोई खतरा है. 10 रुपये की कीमत का सिक्का पहले की तरह ही बाजार में चलता रहे, इसके लिए बैंक को हर संभव कोशिश करनी चाहिए.