Categories
Other

क्या आप भी खाते हैं कच्ची प्याज़ अगर हां! तो ये खबर जरुर पढ़ें

प्याज़ का इतिहास इस दुनिया में नया नही है. प्याज़ का उपयोग इस दुनिया मे हज़ारों सालो से होता आ रहा है. प्राचीन काल से ही खाने के साथ ही औषधि के रूप में भी प्याज़ का उपयोग होता आ रहा है।

आपको बता दें कि प्याज में विटामिन सी, फाइबर, फॉस्फोरस ,पोटेशियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने के लिए काफी जरुरी है. वहीं भारत मे प्याज़ का प्रयोग लगभग सभी प्रकार के भोजन को बनाने में किया जाता है. इसके साथ ही प्याज़ का उपयोग सलाद के रूप में भी खाने के लिए किया जाता है. आज हम आपको प्याज़ खाने के साथ-साथ इसके और क्या-क्या फायदे है ये बताने वाले है.

प्याज में कई तरह के केमिकल और फाइबर पाए जाते हैं जो कि हमारे पेट के डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए फायदेमंद सिद्ध होते हैं. कच्चे प्याज को खाने से भोजन पेट में जल्दी से पच जाता है और हमें बीमारियों से दूर रखता है. प्याज खाने से कब्ज जैसी बड़ी समस्या भी आसानी से खत्म हो जाती है।

नकसीर की समस्या खत्म करता है

अक्सर आपने देखा होगा कि गर्मी के मौसम में बच्चों की नाक से खून बहने लगता है. इस समस्या को ही नकसीर के नाम से जाना जाता है. अगर आप हर रोज एक प्याज का सेवन करें तो इससे आपको नकसीर की समस्या कभी नहीं आएगी।

लू लगने से बचाये – गर्मी के मौसम में लू लगना इंसानों में होने वाली आम समस्या है. इसलिए गर्मी के मौसम में कच्चे प्याज का सेवन करना आपके लिए बेहद फायदेमंद होता है. कच्चे प्याज़ में ऐसे कई प्रकार के तत्व है जो आपको लू से बचाए रखेंगे।

करता है कैंसर सेल्स को नष्ट– कैंसर के मरीजों के लिए कच्चा प्याज एक वरदान के समान सिद्ध होता है. ये शरीर में मौजूद कैंसर सेल्स को जड़ से मिटा देता है. अगर आप हर रोज एक कच्चा प्याज खाए तो इससे आपको कैंसर का खतरा काफी कम हो जाता है. ऐसे में अगर आपके परिवार में किसी को कैंसर के लक्ष्ण दिखाई दे रहे हैं तो उन्हें आज से ही प्याज़ का सेवन करने की सलाह दें. क्यूंकि महंगी कैंसर की दवाइयों से कईं गुना ज्यादा फायदा ये मामूली और सस्ता दिखने वाला प्याज़ देता है

.

Leave a Reply

Your email address will not be published.