Categories
News

जानिए घर बैठे कैसे काटे अपने जमीन का ऑन’लाइन र’सीद! देखें पूरी प्र’क्रि’या…

हिंदी खबर

अब तक हमें अपने खेत के रसी’द को का’टने के लिए काफी परेशानी का सामना करना पड़ता था ब्लॉ’क में जाने के बाद भी काफी दिनों तक घुमने पड़ता था उसके बाद आपको अपने जमीन का रसी’द कट पाता था लेकिन अब बिहार में सभी जमीनें करीब करीब ऑ’नलाइन हो गई है ऐसे में अब लोगों को अपने जमीन का रसीद कट’वाने में किसी प्रकार की कोई परेशा’नी नहीं हो रही है.

आप अपने जमीन की रसीद अपने मो’बाइल या अपने कम्’यूटर में बहुत ही आसानी से काट सकते हैं. इसके लिए आपको अपने डि’वाइस ( मोबाइल या कम्प्यूटर) के क्रॉम ब्राउजर में गूगल टाइप करना होगा. गूगल में आप Bihar Land Record टाइप करेंगे तो आप इसके ऑफि’शियल वेब’साइट पर पहुंच जाएंगे. यहां पर आपको भूमि से संबंधित बहुत सारी जानकारी मिल रही होगी. इसमें से आपको जिसे यूज करना है उसका इस्तेमाल कर सकते हैं यहां हमें अपने खेत का लगान भरना है तो हम सबसे पहले लॉगइन होंगे.

उसके बाद हमारे पास एक नया इंट’रफेस सामने आएगा जिसमें बिहार के पूरे प्लॉट के बारे में जानकारी होगी. आप यहां पर अपनी जमीन को बहुत ही आसानी से देख सकते हैं. यहां पर आप अपने पुराने लगाने को देख सकते हैं आपने कितना लगान भरा है अभी कितना लगान बाकि हैं इन सभी चीजों की जानकारी आपको यहां पर मिल जाएगी. यहां पर आपको ऑनलाइन लगान पर जाना है. आपको ऑनलाइन ऑप्शन क्लि’क करना है. इसके बाद आपसे आपका जिला पूछा जाएगा उसके बाद आपसे उसका अंचल पूछा जाएगा. फिर उसके बाद हल्का या मौजा पूछा जाएगा. यहां पर आपको आपको अपना प्लॉट नंबर और खाता न. दोनों मांगेगा आप यहां पर दोनों को फिड कर देंगे. उसके बाद जब आप खोज पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने अपका प्लॉट पूरा खुलकर आएगा.

यहां पे आप बहुत ही आसानी से अपने प्लॉट की पूरी जानकारी देख सकते हैं. यहां आप अपने प्लॉट के बारे में सारी जानकारी देख सकते हैं कितना लगान बाकि हैं और कितना देना है. यहां आप अपनी पूरी जमीन डि”समिल में देख सकते हैं. इसके बाद आप यहां पर ऑनलाइन भुगतान पर क्लिक करें पर क्लिक करेंगे फिर आप अपना मोबाइल नं. डालेंगे उसके बाद आपको अपना एड्रे’स भी डालना होगा. इसके बाद आप डेबिड कार्ड या नेट बैकिंग के माध्यम से पेमेंट कर सकते हैं. और उस पेमेंट का रि’सिप्ट भी प्राप्त कर सकते हैं.