Categories
health

मर्दो को शर्मिं’दा कर सकती है ये 4 प्रॉब्ल’म्स,ऐसे करे दूर

डेली खबर

अ’क्सर आम’तौर पर देखा जाता है मर्दो को कोई ना कोई हेल्थ प्रॉ’ब्लम रहती है , और उनकी वजह से उन्हें शर्मिंदा होना पड़ता है और अगर वह प्रॉ’ब्लम किसी महिला के सामने हो जाये तो पुरुषो के लिए यह बहुत ही मुश्कि’ल हो जाता है। बहुत सी प्रॉब्लम आसानी से ठीक हो जाती है लेकिन बहुत सी ऐसी भी प्रॉब्ल’म्स होती है जो आसानी से ठीक नही होती है और उनका सही टाइम पर इलाज नही किया जाए तो प्रॉब्ल’म ओर भी ज्यादा सीरि’यस हो जाती है। दोस्तो आज हम आपको उन्ही प्रॉ’ब्लम के बारे मे और इनके उपायो के बारे मेंब’ताने जा रहे है।

1.ज्यादा बाल आना
दोस्तो हमारी बॉडी में एंड्रो’जन नामक हॉ’र्मोन पाया जाता है और उसी के कारण हमारे शरीर पर बाल आते है लेकिन अगर इस हॉ’र्मोन का बैलेंस बिगड़ जाए तब उस स्थिति में पूरे शरीर पर बाल आने लगते है।

क्या करे
दोस्तो उस स्थिति में आप रेजर या हेयर रिमू’विंग क्रीम से बालों को हटा सकते है और अगर आप चाहे तो लेजर ट्रीट’मेंट लेकर हमेशा के लिए एक्स्ट्रा बालो से छुट’कारा पा सकते है।

2.खुजली की समस्या
दोस्तो बहुत सी बार सूखेपन और इंफे’क्शन के कारण हमारे प्राइ’वेट पार्ट्स में खुजली चलने लगती है।

क्या करे
नहाने के बाद पूरे शरीर पर तेल या मॉइ’श्चराइ’जर लगाना चाहिए इससे वहां सूखापन नही होगा। इंफे’क्शन से बचने के लिए हल्के कपड़ो का इस्ते’माल करे। और एन्टी’फंगल क्रीम लगाये।

3.प्रो’स्टेट का बढ़ना
दोस्तो जैसे जैसे उम्र बढ़ती है तो उस स्थिति में प्रो’स्टेट ग्रंथि का आकार बढ़ जाता है और उसके कारण प्रोस्ट’स्ट कैंस’र की शिका’यत भी बढ़ जाती है।

क्या करे
यूरिन रिले’टेड कोई भी प्रॉब्ल’म हो तो जल्दी ही डॉक्टर से मिलकर इलाज शुरू करे।

4.गंजापन
कई बार यंग एज में ही बहुत से लोगो के बाल झड़ जाते है क्यों’कि उनकी बॉडी में आय’रन, कैल्शि’यम, प्रोटीन जैसे जरूरी तत्वों की कमी हो जाती है या उनमे स्ट्रे’स ज्यादा होने के कारण भी ऐसा होता है।

क्या करे
खाने में प्रचुर मात्रा में हरी सब्जियां, फल , दाल शामिल करें और रोज ए’क्स’रसा’इज या वॉक करे।