Categories
News

दि’ल्ली और बंगा’ल के बाद अब इस राज्य में भी लगा पटा’खों पर बैन, जानिए पूरी खबर

न्यूज़

दिल्ली में बेकाबू होते कोरोना और प्रदूष’ण के मद्देनजर दिल्ली सरकार ने बड़ा झट’का देते हुए सभी तरह के पटाखे फोड़ने पर बैन लगा दिया है. इसी के साथ सीएम केजरीवाल ने कई और बड़े फैसले लिए हैं. केजरीवाल ने ये फैसला लेते हुए कहा है कि दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदू’षण के कारण कोरो’ना की स्थिति बदतर होती जा रही है. जिसके चलते उन्होंने लोगों से पटा’खे नही फोड़ने की अपील की है.

जानकारी के लिए बता दें दिल्ली के बाद बंगा’ल में भी पटाखे पर बैन लगा दिया गया है. इसी बीच अब एक और बड़ी खबर आ रही है. दिल्ली बंगाल के बाद अब कर्नाटक के मुख्य’मंत्री बीएस येदियु’रप्पा ने कहा है कि दीवाली के मौके पर पटाखों के इस्तेमाल पर बैन रहेगा और राज्य सरकार जल्द ही इस बारे में आदेश जारी करेगी. दीवाली से पहले तीन राज्यों में अपने यहाँ प’टाखों पर बैन लगाने का फै’सला किया है.

सीएम येदियुरप्पा ने कहा है कि कोरोना वायरस संक्रमण के चलते पटाखों के इस्तेमाल पर बैन लगाने का फैसला किया गया है. उन्होंने कहा कि ‘हमने पटाखों को बैन करने के बारे में विचार विमर्श किया है. ये फैसला लिया गया है कि दिवाली के दौरान पटाखों के इस्तेमाल पर बैन रहेगा. राज्य सरकार इस बारे में जल्द ही आदेश जारी करेगी.’

गौरत’लब है कि कर्नाटक के स्वा’स्थ्य मंत्री के सुधा’कर ने कहा है कि पटाखों और आतिश’बाजी से निकलने वाला धुँआ लोगों की सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. वहीँ ये धुँआ कोरोना संक्र’मित मरीजों के लिए जा’नलेवा भी हो सकता है, जिसके चलते ये फैसला लिया गया है.