Categories
धर्म

घर में भूल कर भी नहीं लगाने चाहिए ये पौधे, नहीं होने देते है धन की बरकत…

धर्म समाचार

घर में ज्यो’तिष एवं वा’स्तु के अनु’सार हमें उचित पौधे लगाने चाहिए ताकि हमें हर परे’शानी से छुट’कारा मिल सके. लेकिन हम कई बार कुछ गलत प्लांट अपने घर में लगा देते हैं जिसे नकारा’त्मक उर्जा हावी हो जाती है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि वह कौन से ऐसे पौधे हैं जो हमारे वा’स्तु को प्रभा’वित करते हैं और एक नकारा’त्मक ऊर्जा को बढ़ावा देते है.

कांटे’दार पौधे : घर में कभी भी कांटे’दार पौधे नहीं लगाने चाहिए क्योंकि कांटे’दार पौधे हमारे वास्तु को प्रभा’वित करते है. और एक नका’रा’त्मक ऊर्जा को बढ़ावा देते है. इसलिए घर में हमेशा कांटे’दार पौधे लगाने से बचे. और इस तरह के पौधे घर के छोटे बच्चों को भी नुक’सान पहुंचा सकते हैंइस’लिए घर में कांटे’दार पौधे लगाने से बचें.

दूध वाले पौधे : अपने घर में कभी भी दूध वाले पौधे नहीं लगाए क्योंकि इनमें से जो दूध निक’लता है वह हमारे स्वा’स्थ्य के लिए ठीक नहीं होता. अगर गलती से कोई बच्चा या बड़ा इन के दूध का सेवन कर ले तो यह हमारे शरीर के अंदर विष पैदा हो सकता है. इसलि’ए इनके दुष्प्र’भाव से बचने का प्रयास करे मुर’झाए हुए पौधे : हमारे घर में अ’क्सर गमलों में लगे हुए पौधे सुखिया मुरझा जाते है. ऐसी स्थि’ति में पौधों को घर से बाहर निकाल दे. हम जब भी हम घर में मुर’झाए हुए पौधों को देखेंगे दो हमारे स्वभाव में परिवर्तन आ सकता है. इसलिए घर में कभी भी सूखे हुए पौधे ना रखे उन्हें तुरंत बाहर निकाल दें.

बौन्साई पौधे : यह वह पौधे होते हैं जो किसी भी बड़े पेड़ का छोटा रूप होते है. इनको वैज्ञानिक तरीके से बढ़ने से रोक दिया जाता है. इस तरह के पौधे भी हमारे चारों तरफ नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देते हैं इसलिए इस तरह के पौधे लगाने से हमें बचना चाहिए.

बबूल : यह एक कांटे’दार पेड़ होता है जो बड़ा होकर वृक्ष बनता है. इसलिए इस तरह के पौधे घर में लगाने का सवाल ही नहीं उठता. फिर भी कोई बौन्साई करके घर में लाने की सोच रहा है तो इसी बि’ल्कुल न लगाएं. क्योंकि यह वा’स्तु की दृ’ष्टि से ठीक नहीं रहता ऐसे पौधे हमें नुक’सान भी पहुंचा सकते हैं क्यों’कि इनके काटे बड़े हानि’कारक होते है