Categories
Other

इन 5 घातक बीमारियों के लिए रामबाण है ये पेड़, तुरंत घर ले आयें!

ऐसे कई पेड़ हैं जो हमारे शारीर के लिए काफी फायदेमंद होता हैं. आपको बता दें की वह पौधा हमारे आसपास होता हैं, लेकिन उसके गुणों के बारे में हमें नहीं पता होता हैं. आज हम आपको एक ऐसे ही पेड़ के बारे में बताने जा रहे हैं, जो पूरा पेड़ का हर भाग गुणों से भरपूर हैं. साथ ही साथ कई बीमारियों का रामबाण इलाज़ उस पेड़ के भागों के द्वारा किया जा सकता हैं. आइये आपको बताते हैं उस पेड़ का नाम और उसके गुणकारी गुणों के बारे में.

आपको बता दें ज्योतिष में अशोक के पेड़ को दुखों को खत्म करने के तौर पर बताया गया है. साथ ही अशोक के पेड़ को आयुर्वेद में कई बीमारियों के लिए रामबाण माना गया है. अशोक के पेड़ की छाल से लेकर पत्ते, जड़ और फूल सब में ही औषधिय गुण होते हैं. अशोक का पेड़ महिलाओं की कई बीमारियों को जड़ से खत्म करता हैं. वूमेन फ्रेंडली भी अशोक के पेड़ को आयुर्वेद में बताया गया हैं. इसके सूखे तने, छाल और फूल, बीज आदि से टॉनिक और कैप्सूल तक बनाया जाता है. आयुर्वेद में हेमपुष्प या ताम्र पल्लव भी इसे कहा जाता है. इसके पत्ते, छाल, फूल, बीज और यहां तक कि जड़ें भी दवा के रूप में प्रयोग की जाती हैं. आइए जानें कि किन पांच बीमारियों में ये दवा का काम करता है.

श्वेत प्रदर और पीरियड्स : श्वेत प्रदर यानी व्हाइट डिसचार्ज की परेशानी यो जिनके परियड्स अनियमित या दूसरी कोई परेशानी होती है तो उन महिलाओं के लिए अशोक के पेड़ की छाल बहुत लाभकारी होती है. जिन महिलाओं के परियड्स हैवी होते हैं या समय पर नहीं आते वह अशोक की छाल को पीस लें और उसके अंदर धागे वाली मिश्री बराबर मात्रा में मिला दें और इस मिश्रण को आप तीन बार दिन में जरूर खाएं. अगर आप इसका काढ़ा पीते हैं तो दिन में दो बार जरूर पीएं.

एजिंग इफेक्ट : फोड़े-फुंसी की परेशानी कई लोगों को होती है. अशोक की छाल पानी में उबालकर इसका काढ़ा बनाकर सेवन करना चाहिए. सरसों का तेल इस लेप में मिक्स कर लें और जिस जगह पर फोड़े और फुंसी हैं वहां पर लगा लें. इस लेप को लगाने से फोड़े और फुंसी को सही हो जाएंगी साथ ही त्वचा का रंग भी अच्छा होगा. चेहरे में निखार और एजिंग इफेक्ट इस लेप को लगाने से आता हैं.

किडनी में स्टोन : कई महिलाओं को किडनी में स्टोन की समस्या होती हैं. इसके लिए आप अशोक के बीच 2 ग्राम लें और उसे पानी में पीस लें. उसके बाद तीन बार दिन में इसका सेवन करने से आपके दर्द में आराम मिलेगा.

यूरिन से जुड़ी परेशानी : अगर आपको यूरिन से कोई भी समस्या है तो अशोक के बीज इसमें बहुत फायदेमंद होंगे. अशोक के बीजों को पीस लें और इसका सेवन हर रोज सुबह-शाम लें. ऐसा करने से आपकी यूरिन से जुड़ी परेशानी दूर हो जाएगी.

गर्भाधान : कई ऐसी महिलाएं होती हैं जिनके बच्चे टिक नहीं पाते या हो नहीं पाते. इसके लिए आप अशोक के फूल को तीन ग्राम लें और उसे दही के साथ खाएं. इसका रोज सेवन करने से गर्मधारण आसानी से हो जाएगा और आपको गर्भ टिका रहेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.