Categories
News

प’ति बि’ना कं’डोम के पी’रियड्स के दौ’रान से’क्स क’रते है, तो इ’सके फा’यदे भी महि’लाओं को बेह’द हो’ते है, जा’निए…

हिंदी खबर

अगर आपको मांस’पेशियों में द’र्द, अ’निद्रा, थकान और माइ’ग्रेन की शि’कायत र’हती है तो इसे अनदे’खा न करें। मैग्नी’शियम की क’मी से भी ऐसा होता है। हमारे शरीर की सं’रचना में मैग्नीशि’यम का खास रोल होता है जो हमें क’ई बीमारि’यों से बचाता है।क्या है अहमियत

कैल्शि’यम और बो’रियम की तरह मैग्नीशि’यम भी एक क्षा’रीय त’त्व है। हा’ल ही में किए गए शो’ध से यह सा’बित भी हो चु’का है कि यह बॉ’डी में मौजूद एंजा’इम के सा’थ मिलकर ग्लूको’ज बनाने का काम करता है और साथ ही इंसु’लिन बनाने की प्रक्रि’या को भी दुरु’स्त रख’ता है। मतलब कहा जा सकता है कि मैग्नीशि’यम यु’क्त चीजें खा’ने से टाइ’प-2 डाय’बिटीज के ख’तरे की संभा’वना का’फी ह’द तक कम हो जाती है। यह हमा’री या’द्दाश्त को म’जबूत बनाता है। हा’ई ब्लड’प्रेशर, दि’ल की बी’मारियों, त’नाव, माइ’ग्रेन और आथ्र्रा’इटिस जैसी स’मस्याओं से बचा’व में भी सहा’यक होता है। इत’ना ही नहीं कैल्शि’यम के साथ मिल’कर यह ह’ड्डियों को स्ट्रॉ’न्ग बना’ता है। ग’र्भ में पल रहे ब’च्चे  के वि’कास के लिए भी यह बे’हद जरूरी है।

हरी पत्तेदा’र सब्जि’यां : ये आ’यरन के साथ मैग्नीशि’यम का भी बहुत अच्छा सा्’रेत होती हैं। पत्तेदा’र सब्जि’यां शरीर में हीमोग्लो’बिन का स्त’र ब’ढाने के सा’थ मांसपेशि’यों को मज’बूत बनाने में भी सहाय’क होती हैं।

दही : यह कैल्शि’यम और मैग्नीशि’यम का बहुत अच्छा स्रो’त है।

सीताफल के बीज : सीता’फल के बीजों में मैग्नीशि’यम भर’पूर मा’त्रा में पाया जाता है। इसके बी’जों को धूप में सुखा कर हल’के ते’ल और नमक के साथ इन्हें भू’न लें और इसके बाद स्नै’क्स की तरह इनका सेव’न करें, शरीर को भर’पूर मात्रा में मैग्नीशि’यम मिलेगा।

केला : इस’में पोटैशि’यम के साथ मैग्नीशि’यम भी भरपू’र मा’त्रा में पाया जाता है। यह इम्यू’न सि’स्टम को मज’बूत बनाने के साथ ही स्मर’ण-श’क्ति बढा’ने में भी मदद’गार होता है।