Categories
Other

सावधान! अपने मोबाइल फोन में ये 4 एप डाउनलोड ना करें , बैंक खाता हो जाएगा खाली

आजकल लोग अपने फ़ोन में कई तरह के एप डाउनलोड कर लेते हैं लेकिन आपको बता दें कुछ एप ऐसे होते हैं जिन्हें डाउनलोड करने से आपके फ़ोन की ज़रूरी जानकारी लीक हो जाती हैं। आज हम आपको उन चार एप के बारे मे बता रहें हैं जो आप भूलकर भी अपने फ़ोन में डाउनलोड ना करें।

इन चारों एप को इंस्टॉल नहीं करने के लिए बुधवार को मध्य प्रदेश सायबर पुलिस के ग्वालियर जोन द्वारा एडवाइजरी जारी की गई है। अगर आपके फ़ोन में कोई लिंक मैसेज आता है और सॉफ्टवेयर अपडेट के लिए यह स्क्रीन शेयरिंग एप (एनी डेस्क, क्विक सपोर्ट, एयरड्रोइड, टीम व्यूअर) डाउनलोड करने को कहा जाता है तो ग़लती से भी इन्हें डाउनलोड न करें।क्यूँकि इनमे से किसी भी एप को डाउनलोड करने से अपकोआ मोबाइल फ़ोन रिमोट एक्सेस कर लिया जाएगा।

इन एप को इंस्टॉल करते ही आपके फ़ोन पर आने वाले यूपीआई, ओटीपी व एटीएम-क्रेडिट कार्ड पिन आदि की जानकारी ठगों को हो जाएगी। कुछ ही मिनट में ठग आपके बैंक अकाउंट को ख़ाली कर देंगे।

सायबर पुलिस ने सोशल मीडिया पर इस तरह के एप से सावधान रहने की अपील की। ठगों द्वारा लिंक मैसेज या अन्य किसी माध्यम से टारगेट को यह स्क्रीन शेयरिंग इंस्टॉल करने के लिए एप्लीकेशन भेजी जाती है। इसको इंस्टॉल करते ही आपके फोन को इन ठगों द्वारा रिमोट एक्सेस (दूर से कब्जे में) ले लिया जाता है।

अगर आप ये एप अपने फ़ोन में इंस्टॉल कर लेते हैं तो आप जो भी अपने फ़ोन में करते है ठगों को सब दिखता है चाहे वह क्रेडिट कार्ड, एटीएम कार्ड पिन की जानकारी हो या कोई ट्रांजेक्शन के लिए ओटीपी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.