Categories
Other

इन घरेलू उपायों से बवासीर की समस्या को आसानी से दूर करें, ज़रूर आज़माए

पाइल्स (बवासीर) काफ़ी दर्दनीय बीमारी है। आमतौर पर ये बीमारी कब्ज की समस्या की वजह से ही होता है।इसमें मोशन यानि मल त्याग के दौरान खून निकलता है और साथ ही काफी दर्द भी होता है।इसमें तेज जलन, खुजली के साथ वहां सूजन भी आ जाती है जिससे बैठने, चलने में बहुत परेशानी होती है।

आजकल का खानपान पाइल्स की मुख्य वजहें हैं। तो अगर आप अपने खानपान का खास ध्यान रखें तो बहुत ही आसानी से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

बवासीर से छुटकारा पाने के लिए करें ये घरेलू उपाय

सिकाई करें – कपड़े में एक टुकड़ा बर्फ़ का बाँधकर बवासीर वाली जगह पर सिकाई करें। रोज़ाना कम से कम 15 मिनट करने से सुजान में आराम मिलेगा।

ऐलोवेरा – एलोवेरा सिर्फ़ बालों और स्किन के लिए ही नहीं बल्कि इसे आप बवासीर की समस्या में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ताजा ऐलोवेरा तोड़े और इसके जेल को उस एरिया पर लगाएं जहां इरीटेशन हो रही है।

टी बैग्स – टी बैग का इस्तेमाल बाहर निकले हुए हेमोरॉयड्स से राहत दिलाएगा। इसमें मौजूद टैनिक एसिड सूजन, दर्द, खून निकलने के समस्या को करता है दूर। 

जीरा– जीरे को अच्छी तरह भून लें फिर मिक्सर में पीस कर इसका पाउडर बना लें। सोने से पहले गुनगुने पानी से इस पाउडर को मिलाकर पिएं। कुछ दिनों के इस्तेमाल के बाद ही आपको फर्क नजर आने लगेगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.