Categories
News

किसा’नों के लिए पी’एम मो’दी की नई योज’ना, 6000 रुपए के अला’वा मिलें’गी ये सुविधाएं

वायरल न्यूज़

प्रधान’मंत्री नरें’द्र मो’दी देश के किसा’नों के लिए सम’य-सम’य पर ऐसी योज’नाओं का एला’न करते है जो ना सिर्फ किसा’नों को खेती के लिए प्रोत्सा’हित करती है ब’ल्कि उनकी आ’र्थिक सहा’यता भी करती है। जैसे प्रधान’मंत्री किसा’न सम्मा’न निधि योज’ना। लेकि’न अब पी’एम मो’दी की तरफ से एक और नई योज’ना की शुरु’आत की जा रही है जिसे कि’सानों की इन’कम दोगुनी की जा’येगी।

सर’कार प्रधान’मंत्री कि’सान सम्मा’न निधि यो’जना के तहत किसा’नों की साला’ना 6000 रुपये दिए जाते हैं। लेकि’न अब सर’कार की तर’फ से कि’सानों को 6,000 रुपये के अला’वा अलग से 5,000 रुपये दिया जा सक’ते हैं। ये पैसा कि’सानों को खाद के लिए दिया जा’एगा।

बता दें कि सर’कार सर’कार बड़ी–बड़ी कंप’नियों को सब्सि’डी देती है। लिहा’जा सर’कार अब कंप’नियों को सब्सि’डी देने के ब’जाय किसा’नों के हा’थ में फाय’दा देना चा’हती है। दरअ’सल कृषि ला’गत और मूल्य आयो’ग ने किसा’नों को सीधे 5,000 रुपये साला’ना खाद सब्सि’डी के तौर पर देने की सिफा’रिश की है। आयो’ग ने अपनी सिफा’रिश में कहा है कि किसा’नों को 2,500 रुपये दो कि’स्तों में दिए जाएं। यानी पह’ली किस्त खरी’फ की फस’ल के समय और दूसरी कि’स्त रबी की शुरु’आत में दिया जाए।

इस माम’ले में अभी केंद्र सर’कार की मोहर लग’नी बाकी है। केंद्र सर’कार डायरे’क्ट बेनि’फिट ट्रांस’फर के जरिए किसा’नों के अका’उंट में पैसे भेज’ने के लिए वि’चार कर रही है। सर’कार ने इसके लिए साल 2017 में ही आ’योग का गठन कर दिया था। ले’किन अब तक कोई ठो’स काम नहीं हो पाया था। लेकिन अब CACP की सिफा’रिशें जल्द ही ला’गू होने की उम्मीद जता’ई जा रही हैं।