Categories
News

से’क्स कर’ने के लि’ए ये पो’जिशन है बहु’त लाभ’दायक, मि’लते है अ’चूक फाय’दे, जान’कर उ’ड़ जा’एंगे हो’श…

हिंदी खबर

एक म’हिला अपने ग’र्भ में एक न’ए जी’वन को ज’न्म दे’ती है। ऐ’से में प्रेगनें’सी का स’मय ब’हुत महत्व’पूर्ण होता है क्यों’कि इस’में न सि’र्फ ब’च्चे का श’रीर विक’सित होता ब’ल्कि हो’ने वा’ली मां के श’रीर में भी का’फी बद’लाव आ’ता है। इस बदला’व का अस’र ब’च्चे पर प’ड़ता है, ऐ’से में बहुत ज’रूरी है कि प्रेगनें’सी में हर ची’ज का इस्ते’माल सो’च समझ’कर किया जा’ए। आज हम आप’को ऐसे ब्यू’टी प्रॉड’क्ट के बा’रे में बता रहे हैं, जिन’का इस्तेमा’ल प्रेगनें’सी के समय न’हीं कर’ना चाहि’ए- 

दू’र रहें एं’टी ए’जिंग क्री’म से
चे’हरे की सुंद’रता को बढ़ा’ने का दा’वा करने वा’ले एं’टी एजिं’ग और दा’ग-ध’ब्बे हटा’ने वाली क्री’म का इस्तेमा’ल प्रेग्नें’सी के दौरा’न बि’ल्कुल भी ना क’रें। इस तरह की क्री’म में रेटि’नोड्स ना’मक सा’मग्री मिला’यी जा’ती है, जिसे त्व’चा में विटा’मिन ए की क’मी को पूरा करने के लिए इस्ते’माल कि’या जाता है। यह भ्रू’ण के लि’ए हानि’कारक हो सक’ता है। 


ए’क्ने क्री’म के इस्तेमा’ल से क’रें पर’हेज
प्रेग’नेंसी के दौ’रान आप’के चे’हरे पर पिं’पल्स हो गए हैं, तो उ’न्हें हटा’ने के लि’ए एक्ने क्री’म का इस्तेमा’ल ना क’रें अन्य’था इसकी वज’ह से आ’पके अ’जन्मे ब’च्चे पर न’कारात्मक प्रभा’व प’ड़ सकता है। 

ते’ज खु’शबू के इस्तेमा’ल से ब’चें
प्रेगनें’सी के स’मय ते’ज खु’शबू वाले डिओड’रेंट, पर’फ्यूम और बॉ’डी लोश’न का इस्ते’माल नहीं क’रना चाहिए। इ’न्हें ब’नाने में कुछ ऐसे केमि’कल्स का इस्ते’माल किया जा’ता है।  

हे’यर रि’मूविंग क्री’म भी न’हीं सुर’क्षित
गर्भा’वस्था के दौरा’न हे’यर रिमू’विंग क्री’म का इस्ते’माल न’हीं क’रना चा’हिए, लेकि’न इ’से बना’ने में कुछ मा’त्रा में थियोजि’कॉलिक एसि’ड का इस्तेमा’ल किया जा’ता है, जो कि गर्भा’वस्था में हानि’कारक सा’बित हो स’कती है।