Categories
News

बंगाल में विधानसभा चुनाव की तैयारी शुरु,जल्द ही चुनाव के तारीखों का होगा ऐलान

बंगाल में चुनाव की तैयारियां जोर शोर से शुरू हो गयी है. इस साल पश्चिम बंगाल में 294 सीटों पर विधानसभा चुनाव होने वाला है. चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले चुनाव आयोग के वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि अगले सप्ताह तक केंद्रीय पुलिस बलों की 125 कंपनियां पश्चिम बंगाल में तैनात की जाएंगी.

बता दें कि बंगाल के श्रम राज्य मंत्री जाकिर हुसैन के मुर्शिदाबाद जिले में एक बम हमले में घायल होने के कुछ दिनों बाद यह घोषणा की गई है. राज्य के लिए चुनाव की तारीखों की घोषणा जल्द ही की जानी है.पोल पैनल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद आमतौर पर केंद्रीय बलों की तैनाती की जाती है

इसके बाद आदर्श आचार संहिता लागू हो जाती है. इस साल, केंद्रीय बलों के पहले कुछ बैचों को तारीखों की घोषणा से पहले ही तैनात किया जा रहा है.चुनाव नजदीक आने के साथ ही सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के बीच अक्सर झड़पें होती रही हैं. बता दें कि इसी चलते विपक्षी दलों ने जनवरी में चुनाव निकाय अधिकारियों से मुलाकात की और राज्य में कानून व्यवस्था बिगड़ने और राजनीतिक हिंसा में वृद्धि पर चिंता व्यक्त की. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया, “राजनीतिक दलों के साथ हमारी गहन बातचीत हुई थी. कानून और व्यवस्था की स्थिति के बारे में उनकी चिंता के मद्देनजर केंद्रीय पुलिस बलों की 125 कंपनियां पश्चिम बंगाल में तैनात की जाएंगी.गौरतलब है कि सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के खिलाफ लड़ाई में जुटी भारतीय जनता पार्टी राज्य में 1,500 से अधिक रैलियों की योजना बना रही है. इन रैलियों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री और बीजेपी शासित राज्यों के मंत्रियों के अलावा पार्टी के वरिष्ठ राष्ट्रीय और राज्य स्तर के नेता  संबोधित करेंगे. बीजेपी बंगाल में हर कार्यतर्ता तक पहुंचने के प्लान पर काम कर रही है.