Categories
News

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन को भारत आने का दिया न्योता

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से फ़ोन पर बात की. दोनों नेताओं के बीच हुई बातचीत में कई मुद्दे चर्चा का विषय रहे.फ़ोन संवाद में प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति जो बाइडेन को भारत आने का निमंत्रण दिया.प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक पीएम मोदी ने राष्ट्रपति जो बाइडेन को बधाई देते हुए उनके कार्यकाल के लिए शुभकामनाये दीं. साथ ही उनके साथ मिलकर भारत अमेरिकी रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने की आशा व्यक्त की सरकरी बयान के मुताबिक दोनों नेताओं ने काफी देर तक क्षेत्रीय घटनाक्रमों और व्यापक भू-राजनैतिक सन्दर्भों पर भी बात की.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बीच की गयी कुछ खास बातें– राष्ट्रपति बाइडेन ने दुनिया भर में लोकतान्त्रिक संस्थानों कि रक्षा करने की अपील की. और उल्लेख किया की लोकतान्त्रिक मूल्यों की रक्षा के लिए अमेरिका भारत मिलकर एक सम्बन्ध में काम करेंगे.

दोनों नेताओं के बीच वैश्विक चुनौतियों से जूझने के लिए सहभागिता पर जोर देते हुए इस बात पर सहमती बनी की अमेरिक और भारत अपने लोगो की बेहतरी के लिए मिलकर क्या कर सकते है. इसपर और काम किया जाये.

दोनों नेताओं ने एक स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक को बढ़ावा देने के लिए सहयोग जारी रखने पर सहमती व्यक्त की.

जलवायु परिवर्तन के खिलाफ सहयोग को बढ़ने पर सहमती बनी है. संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत मिलकर कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई जितने के लिए मिलकर काम करेंगे.

दोनों नेता इस बात पर भी एक राय पर थे की भारत और अमेरिका की दोस्ती लोकतांत्रिक मूल्यों के प्रति साझा संकल्प और समान रणनीतिक हितों पर आधारित है. राष्ट्रपति बाइडेन और पीएम मोदी ने हिन्द प्रशांत क्षेत्र में एक मुक्त और नियम आधारित व्यवस्था बनाने के लिए समान विचार वाले मुल्कों को शामिल करने का संकल्प जताया. गौरतलब है कि हिन्द प्रशांत क्षेत्र में चीन की बढ़ती दादागिरी को चुनौती देने के लिए भारत-अमेरिका जापान और ऑस्ट्रेलिया ने क्वाड समूह का गठन किया.