Categories
Other

जानें कितनी खतरनाक है वो बीमारी, जिसने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की ली जान

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का निधन हो गया है. सोमवार शाम को 84 साल की उम्र में प्रणब मुखर्जी ने अंतिम सांस ली. वो पिछले कई दिनों से बीमार थे और अस्पताल में भर्ती थे. बीते दिनों प्रणब मुखर्जी कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे, उनकी सर्जरी भी हुई थी. प्रणब मुखर्जी के बेटे अभिजीत मुखर्जी ने ट्वीट कर प्रणब मुखर्जी के निधन की जानकारी दी. आइये आपको बताते हैं उनकी पूरी संपत्ति कितनी हैं?

प्रणब मुखर्जी को खराब स्वास्थ्य के कारण 10 अगस्त को दिल्ली के RR (रिसर्च एंड रेफरल) अस्पताल में भर्ती कराया गया था. उनके मस्तिष्क में खून का थक्का जमने के बाद ब्रेन सर्जरी हुई थी. उसी वक्त उनके कोरोना पॉजिटिव होने की जानकारी मिली थी. हॉस्पिटल का ये भी कहना है कि फेफड़ों में इंफेक्शन की वजह से प्रणब सेप्टिक शॉक में थे. निधन से पहले वह कोमा में थे और उन्हें वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया था, जहां डॉक्टरों की एक स्पेशल टीम उनका इलाज कर रही थी. प्रणब मुखर्जी को तबीयत बिगड़ने के बाद 10 अगस्त को अस्पताल में भर्ती किया गया था.

प्रणब मुखर्जी कुछ समय पहले अपने बाथरूम में फिसलकर गिर गए थे, जिसकी वजह से उनके दिमाग में ब्लड क्लॉटिंग हो गई थी. डॉक्टर्स का कहना है कि कोरोना के कारण फेफड़ों में इंफेक्शन और गुर्दों में खराबी आने की वजह से भी उनकी हालत काफी बिगड़ गई थी. प्रणब मुखर्जी साल 2012 में देश के राष्ट्रपति बने थे, 2017 तक वो राष्ट्रपति रहे. साल 2019 में उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया गया था.