Categories
News

ये है 2021 की छुट्टि’यों की पूरी लिस्‍ट, जानें अगले साल कब-कब रहेंगे सार्वज’निक अव’काश

डेली न्यूज़

Public holidays 2021: सार्वज’निक अव’काश के दिनों में पहले से अगर जान’कारी हो तो उसके हि’साब से छुट्टि’यां प्‍लान करना आसान हो जाता है। जानें 2021 में किस-किस दिन होंगे सार्वज’न‍िक अव’काश।

तस्वीर साभार: Representative Imageये है 2021 की छुट्टियों की पूरी लिस्‍ट, जानें अगले साल कब-कब रहेंगे सार्व’जनिक अव’काश

नई दिल्‍ली : साल ख’त्‍म होने को है और लोगों को नए साल 2021 का इंत’जार है। हर किसी को छु’ट्टियों का इंतजार होता है, ताकि काम से ब्रेक लेकर वे परिवार व दोस्‍तों के साथ कहीं घूमने की योजना बना’कर खुद को तरोताजा कर सकें या फिर अपने जरूरी काम निप’टा सकें। ऐसे में सार्वज’निक अव’काश के बारे में अगर आपको पहले से जानकारी हो तो आप अपनी छु’ट्टियां उसके हि’साब से प्‍लान कर सकते हैं।

कोरोना महा’मारी के कारण पूरी दुनिया में इस बार काम’काज प्रभावित हुआ है और बड़ी सं’ख्‍या में लोग पिछले सात-आठ महीनों से घर से काम कर रहे हैं। सार्वजनिक अवकाश इस साल भी लोगों को मिले, लेकिन को’रोना वायरस संक्र’मण के कारण लोग घरों में ही रहने को मज’बूर हुए। कहीं बाहर जाकर तफ’रीह का मौका कम लोगों को ही मिला। मौजूदा हालात के बाद साल 2021 के अच्‍छा साल होने की उम्‍मीद लोगों को है।

2021 की छुट्टियों की पूरी लिस्‍ट

भरात में सबसे लोक’प्रिय सार्वज’निक अव’काश गण’तंत्र दिवस, होली, ईद, स्वतं’त्रता दिवस, गांधी जयंती, दशहरा, दिवाली और क्रिस’मस रहे हैं। हालां’कि कई अन्‍य अवसरों पर भी कर्मचा’रियों के लिए छुट्टियां घो’ष‍ित की जाती हैं। विभि’न्‍न राज्‍यों में भी कई बार अलग-अलग अवसरों पर अतिरिक्‍त छुट्टि’यों की घोष’णा की जाती है। आइये जानते हैं कि साल 2021 में किन अवसरों पर सार्वज’निक अव’काश रहेंगे।

न्‍यू ईयर्स डे- 1 जनवरी
मकर संक्रांति-14 जनवरी
गणतंत्र दिवस- 26 जनवरी
होली- 29 मार्च
गुड फ्राइडे- 2 अप्रैल
राम नवमी- 21 अप्रैल
महावीर जयंती- 25 अप्रैल
श्रमिक दिवस- 1 मई
 ईद-उल-फितर- 14 मई
बुद्ध पूर्णिमा- 26 मई
ईद-उल जुहा (बकरीद)- 21 जुलाई
स्वतंत्रता दिवस- 15 अगस्त
मुहर्रम- 19 अगस्‍त
जन्माष्टमी – 30 अगस्त
महात्मा गांधी जयंती- 2 अक्टूबर
दशहरा- 15 अक्टूबर
ईद-ए-मिलाद- 19 अक्टूबर
महर्षि वाल्मीकि जयंती- 20 अक्टूबर
दिवाली- 4 नवंबर
गुरु नानक जयंती- 19 नवंबर
क्रिसमस- 25 दिसंबर

कई राज्‍यों ने 2021 में होने वाली सार्वज’निक छुट्टि’यों की लिस्‍ट जारी कर दी है। इनमें कई ऐसी छुट्टि’यां हैं, जो शुक्रवार या सोम’वार को हैं। ऐसे में जिन लोगों को सप्‍ता’ह में दो दिन शनिवार तथा रविवा’र को छुट्टी मिलती है, वे एक अन्‍य अति’रिक्‍त दिन की छुट्टी प्ला’न कर सकते हैं। इसके अति’रिक्‍त उक्‍त दिनों के अवकाश को ध्‍यान में रखते हुए आप अपने अन्‍य कार्य’क्रमों के बारे में भी तय कर सकते हैं।